महासमुन्द

11वीं के 44 बच्चों का चयन व्यावसायिक कोर्स के लिए
16-Oct-2021 6:33 PM (40)
11वीं के 44 बच्चों का चयन व्यावसायिक कोर्स के लिए

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

महासमुंद, 16 अक्टूबर। स्कूली बच्चे अब वहां संचालित शिक्षा पाठ्यक्रम के साथ व्यावसायिक कोर्स की पढ़ाई भी कर सकेंगे, इसकी शुरुआत कर ली गई है। सरकारी डीएमएस स्कूल से इसे शुरू किया गया है। यहां के 11वीं कक्षा के 44 बच्चों का चयन व्यावसायिक कोर्स के लिए किया गया है।

शासकीय औद्योगिक प्रशिक्षण केंद्र के माध्यम से जिला मुख्यालय स्थित शासकीय डीएमएस स्कूल के कक्षा 11 वीं के 44 विद्यार्थियों को वेल्डर और मैकेनिकल डीजल ट्रेड में डिप्लोमा कोर्स के लिए चयनित किया गया है। इन विद्यार्थियों के लिए व्यावसायिक शिक्षा पाठ्यक्रम का संचालन किया जाएगा। 

गुरूवार को इसकी शुरुआत महासमुंद विधायक विनोद चंद्राकर ने की। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी हिमांशु भारतीय, आईटीआई के प्राचार्य जीएस साहू, कौशल विकास विभाग के सहायक संचालक अशोक साहू आदि ने व्यावसायिक शिक्षा पाठ्यक्रम के लिए विधिवत् शुरूआत की।

इस दौरान विधायक विनोद चंद्राकर ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार हायर सेकेंडरी विद्यालय के विद्यार्थियों को स्कूली शिक्षा के अध्ययन के साथ.साथ रोजगारोन्मुखी व्यावसायिक शिक्षा पाठ्यक्रम संचालन करने की योजना तैयार की गई है।

इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी हिमांशु भारतीय ने कहा कि इस योजना का क्रियान्वयन स्कूल शिक्षा विभाग, आईटीआई एवं कौशल विकास विभाग के संयुक्त समन्वयक से हो रहा है। इसके तहत हायर सेकेंडरी विद्यालय को आईटीआई से संबद्ध कर कक्षा 11वीं के विद्यार्थियों को वेल्डर और मैकेनिक डीजल ट्रेड में अध्यापन कराया जाएगा। विद्यार्थी तीन दिवस अपने विद्यालय में एवं तीन दिवस आईटीआई में संबंधित ट्रेड का अध्ययन करेंगे। मान्यता आईटीआई के बराबर होगी।

अन्य पोस्ट

Comments