सरगुजा

45 फीट के रावण पुतले का दहन
16-Oct-2021 10:38 PM (41)
45 फीट के रावण पुतले का दहन

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रामानुजगंज,16 अक्टूबर। नगर की समाजसेवी संस्था सागर फाउंडेशन के तत्वावधान में स्थानीय हाईस्कूल मैदान में आयोजित विजयादशमी उत्सव का शुभारंभ नगर के वयोवृद्ध 96 वर्षीय प्रतिष्ठित समाजसेवी विश्वनाथ प्रसाद गुप्ता के मुख्य आतिथ्य में, आरएसएस के जिला संघ संचालक सुभाष जायसवाल की अध्यक्षता में तथा वरिष्ठ भाजपा नेता सुभाष केशरी, गायत्री परिवार के एस पी निगम, कांग्रेस नगरीय निकाय प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष अशोक जायसवाल सहित नगर के विभिन्न समाज के वयोवृद्ध नागरिकों के विशिष्ट आतिथ्य में शस्त्र पूजन और भारत माता की आरती कर भव्य आतिशबाजी एवं भक्ति गीत के बीच 45 फीट के रावण के पुतले का दहन किया गया। इस दौरान नगरवासियों का जनसैलाब हाईस्कूल मैदान में उमड़ पड़ा था।

इस अवसर पर सागर फाउंडेशन के प्रमुख एवं नगर पंचायत अध्यक्ष रमन अग्रवाल ने कहा कि विगत कई वर्षों से विजयादशमी के अवसर पर रावण दहन का कार्यक्रम सागर फाउंडेशन के द्वारा कराया जाता रहा है। आप लोगों के आशीर्वाद एवं सहयोग से ही यह कार्यक्रम दिन प्रतिदिन और भव्य स्वरूप ले रहा हैं।रावण दहन कार्यक्रम की सफलता का परिचायक आप लोगों का उमडा़ जनसैलाब है जो हम लोगों को ऐसे आयोजन कराने के लिए ऊर्जा एवं प्रेरणा देता है। सागर फाउंडेशन के संरक्षक सदस्य एस पी निगम ने सागर फाउंडेशन के द्वारा वर्ष भर कराए जा रहे विविध आयोजनों का उल्लेख करते हुए विजयदशमी के महत्व पर प्रकाश डाला।

नगर के सबसे वयोवृद्ध नागरिक विश्वनाथ प्रसाद गुप्ता एवं सुभाष जायसवाल एवं अशोक जैसवाल ने भी नगरवासियों को विजयदशमी की बधाई दी। इस दौरान गोपाल प्रसाद गुप्ता,अशोक केशरी, रामा शंकर दुबे, अजय केसरी,धनंजय पंडित सहित कई गणमान्य नागरिक उपस्थित थे। कार्यक्रम को सफल बनाने में महेश अग्रवाल, उमा सिंह, प्रमोद कश्यप, पवन गुप्ता, अजय गुप्ता नप, अनूप कश्यप, , छोटू जायसवाल, अतुल गुप्ता,अंकित गुप्ता, राजेंद्र गुप्ता, प्रकाश मालाकार, अशोक कश्यप, सुमित गुप्ता,विजय गुप्ता, बहादुर सिंह, राम ध्यान गुप्ता, पंकज गुप्ता, अजय प्रजापति, सहित अन्य लोग सक्रिय रहे।

उमड़ी भीड़ के कारण आधा घंटा हो गया रास्ता जाम

हाईस्कूल मैदान में आने जाने के लिए कई तरफ से रास्ते हैं, परंतु रावण दहन कार्यक्रम में उमड़ी भीड़ के कारण रावण दहन कार्यक्रम खत्म होने के बाद जब लोग जाने लगे तो जाम की स्थिति निर्मित हो गई, जिसके बाद एसडीओपी एम के चंद्रवंशी के नेतृत्व में पुलिस बल के द्वारा व्यवस्था बनाई गई। जिससे आधे घंटे बाद जाम से मुक्ति मिल पाई।

समाज के विभिन्न वर्गों के बुजुर्गों का सम्मान

विजयादशमी पर्व के अवसर पर नगर के विभिन्न समाज के अभिभावकों का सम्मान शाल एवं श्रीफल देकर किया गया। इस अवसर पर श्रुति देव पंडित, वेलभद्र पंडित, टी आर शर्मा, अमर नाथ गुप्ता, शिवदयाल प्रजापति, हरवंश मेहता नंदकुमार पांडे, लखन केशरी, प्रताप चंद गुप्त सहित अन्य बुजुर्ग नागरिकों को सम्मानित किया गया। इस दौरान नगर पंचायत अध्यक्ष रमन अग्रवाल ने कहा कि नगर के बुजुर्ग हमारे पथ प्रदर्शक हैं, इन्हीं के दिशा निर्देश पर आज नगर विकास की राह पर अग्रसर है। यह हमारा सौभाग्य है कि हम इनको सम्मानित कर आज इनका आशीर्वाद प्राप्त कर रहे हैं।

राम दरबार की झांकी रही आकर्षण का केंद्र, अस्त्र शस्त्र का पूजन

विजयादशमी पर्व के अवसर पर रावण दहन कार्यक्रम के दौरान मंच पर राम दरबार की झांकी भी सजाई गई थी जो आकर्षण का केंद्र रही। वहीं अस्त्र-शस्त्र का पूजन भी किया गया साथ में भारत माता की आरती भी हुई। दुर्गा पूजा समिति पीपल चौक एवं खोपा महुआ दुर्गा पूजा समिति के द्वारा राम मंदिर घाट में रावण दहन का कार्यक्रम आयोजित किया गया था। यहां भी आतिशबाजी के साथ रावण दहन कार्यक्रम संपन्न हुआ।

वहीं मंच पर राम दरबार की झांकी निकाली गई थी।

अन्य पोस्ट

Comments