सरगुजा

आतिशबाजी के साथ रावण का पुतला दहन
16-Oct-2021 10:41 PM (49)
 आतिशबाजी के साथ रावण का पुतला दहन

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

अंबिकापुर,16 अक्टूबर। असत्य पर सत्य व बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक विजयादशमी जिले में धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान कला केंद्र मैदान में सरगुजा सेवा समिति, नागरिक सेवा समिति व जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें भक्तिगीतों के साथ कलाकारों द्वारा मनमोहक प्रस्तुति दी गई।

रावण दहन के पूर्व समिति द्वारा कला केंद्र मैदान में जमकर आतिशबाजी की गई और आतिशबाजी के बाद रावण के पुतले का दहन किया गया। कार्यक्रम के दौरान कोरोना संक्रमणकाल में नि:स्वार्थ भाव से लोगों का उपचार करने वाले चिकित्सक डॉ. रोशन वर्मा को सम्मानित किया गया। बड़ी बात यह रही कि संभाग मुख्यालय आयोजित कार्यक्रम में इस बार कुम्भकर्ण व मेघनाथ के पुतले का दहन नहीं किया गया और न ही कोई शोभायात्रा निकाली गई।

इस दौरान महापौर डॉ. अजय तिर्की ने कहा कि कोरोना संक्रमण के कारण कार्यक्रम प्रभावित हुए हंै। अभी भी संक्रमण का खतरा टला नहीं है, इसलिए लोग नियमों का पालन करें और टीकाकरण कराने के साथ ही सरगुजा को कोरोना मुक्त बनाने में सहयोग दें। भविष्य में स्थिति बेहतर रही तो अगले वर्ष पुन: भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

20 सूत्रीय क्रियान्वयन समिति के उपाध्यक्ष अजय अग्रवाल ने कहा कि पहले यह कार्यक्रम पीजी कॉलेज मैदान में होता था, लेकिन कोरोना काल में स्वरूप छोटा किया गया। कोरोना अभी गया नहीं है, इसलिए नियमों का पालन करते हुए इस आयोजन का आनंद लें।

पूर्व विधायक रजनी त्रिपाठी ने कहा कि हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी रावण दहन का कार्यक्रम हो रहा है। कोरोना को देखते हुए कला केंद्र मैदान में यह कार्यक्रम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सभी के सहयोग से यह कार्यक्रम विगत 28 वर्षों से चल रहा है और हर वर्ष इसका स्वरुप बढ़ता जा रहा है। आप सभी के सहयोग से ही यह कार्यक्रम चलता रहेगा।

वहीं उन्होंने कहा कि स्व. रवि शंकर त्रिपाठी द्वारा मानस गायन व शैला नृत्य प्रतियोगिता की शुरुआत की थी, लेकिन कोरोना के कारण यह भी प्रभावित हुआ है। अगले वर्ष यदि सब कुछ ठीक रहा तो भव्य रूप से शैला नृत्य का भी आयोजन किया जाएगा। इस दौरान जेपी श्रीवास्तव, राम चन्द्र स्वर्णकार, राजीव अग्रवाल, करता राम गुप्ता, विद्यानंद मिश्रा, सीनू जायसवाल, संजय अग्रवाल,आकाश गुप्ता,विशाल गोस्वामी, राजेश कश्यप, वीर सोनी, अनुराग शुक्ला, शानू कश्यप आदि उपस्थित थे।

कलाकारों ने दी मनमोहक प्रस्तुति

कार्यक्रम के दौरान कला केंद्र मैदान में भजन संध्या का आयोजन किया गया, जिसमें कलाकारों द्वारा भक्ति गीतों की प्रस्तुति दी गई। इसके साथ ही मां वैष्णवी जागरण मंच द्वारा मां दुर्गा के स्वरुप के कार्यक्रम की प्रस्तुति दी गई। आज रावण दहन कार्यक्रम को देखने के लिए जिलेभर से लोग पहुंचे हुए थे, ऐसे में कला केंद्र मैदान भी दर्शकों से खचाखच भरा हुआ था। इस बीच भीड़ को नियंत्रित करने व समय-समय पर लगते जाम को खुलवाने पुलिस को भी खासी मशक्कत करनी पड़ी।

अन्य पोस्ट

Comments