सरगुजा

परंपरा अनुरूप लखनपुर में एक दिन बाद मनाया दशहरा
17-Oct-2021 10:36 PM (39)
  परंपरा अनुरूप लखनपुर में एक दिन बाद मनाया दशहरा

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

लखनपुर, 17 अक्टूबर। लखनपुर में स्टेट जमाने से चली आ रही परंपरा के अनुरूप सभी जगह दशहरा पर्व मनाने के उपरांत 1 दिन बाद लखनपुर में दशहरा पर्व मनाया गया। लोगों के द्वारा बताया गया कि लखनपुर के लोग अंबिकापुर महाराजा की सलामी और वहां के दशहरा में शामिल होने के उपरांत लखनपुर में 1 दिन बाद दशहरा मनाते हैं।

लखनपुर में 2 स्थानों में भव्य दुर्गा पंडालों में दुर्गा प्रतिमा की स्थापना की गई थी, जिसमें लखनपुर में नवचेतना दुर्गा पूजा समिति के द्वारा दुर्गा मां की प्रतिमा की स्थापना की गई, वहीं सन 1944 से दुर्गा पूजा समिति बाजारपारा में दुर्गा मां की प्रतिमा की स्थापना की गई थीं। आज मां दुर्गा की प्रतिमाओं की शोभायात्रा गाजे-बाजे व आतिशबाजी के साथ निकालकर मूर्ति विसर्जन लखनपुर के देवतालाब में किया गया।

रावण दहन समिति के अध्यक्ष राजेश अग्रवाल के द्वारा बताया गया कि कोविड-19 के प्रोटोकाल के तहत इस बार भी रावण दहन की परंपरा का पालन करते हुए विभिन्न प्रकार की आतिशबाजी एवं रंगारंग कार्यक्रम के साथ रावण दहन किया गया।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से कृपा शंकर गुप्ता, दिनेश साहू,नरेंद्र पांडे,अरविंद अग्रवाल,दिनेश गुप्ता,दिनेश तायल,बृजेंद्र पांडे, ओमप्रकाश कुर्रे,सुजीत गुप्ता,पप्पू तिवारी,भूपेन जायसवाल,राकेश अग्रवाल,रवि अग्रवाल,विष्णु अग्रवाल,सुरेश साहू,मामू अग्रवाल,जवाहर साहू,यतेंद्र पांडे उपस्थित थे।

स्टेट जमाने की परंपरा को आगे बढ़ाते हुए शनिवार को लखनपुर में रावण दहन समिति के द्वारा 10 फीट का रावण दहन साक्षरता मिनी स्टेडियम में किया गया।

अन्य पोस्ट

Comments