सरगुजा

आरएसएस का पथ संचलन
17-Oct-2021 10:37 PM (38)
  आरएसएस का पथ संचलन

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रामानुजगंज,17 अक्टूबर। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ खंड रामानुजगंज के तत्वावधान में विजयादशमी उत्सव के अवसर पर शस्त्र पूजन एवं पथ संचलन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के जिला संघ चालक सुभाष जायसवाल, विभाग जागरण पत्रिका प्रमुख खेमलाल खूंटे की उपस्थिति में आयोजित किया गया, जिसमें विकासखंड के स्वयंसेवक उपस्थित रहे।

इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य वक्ता हेमलाल ने कहा कि संघ प्रमुख रूप से 6 त्यौहार को मनाता है, जिसमें से यह विजयादशमी उत्सव संघ के स्थापना दिवस होने के नाते प्रमुख रूप से माना जाता है। इस कार्यक्रम में संघ के स्वयंसेवक समाज के सम्मुख अपनी शक्ति का प्रदर्शन करता है, जिसे हम पथ संचलन कहते हैं। संघ के शाखाओं में दिखाए जाने वाले शारीरिक एवं बौद्धिक कार्यक्रमों का प्रगटीकरण भी समाज के सामने किया जाता है। संघ अपनी स्थापना से लेकर अपनी 100 वर्ष पूर्ण करने जा रहा है।

इस निमित्त संघ का कार्य प्रत्येक जिला खंड मंडल ग्राम व्यक्ति तक पहुंचाने का कार्य कर रहा है।

श्री खूंटे ने कहा कि संघ की स्थापना सन 1925 में हुई थी, जिसके बाद से वह अपने अलावा विविध संगठनों के माध्यम से विश्व के 40 देशों में सेवा का कार्य कर रहा है। पथ संचलन सरस्वती शिशु मंदिर से प्रारंभ हुआ जो नगर के प्रमुख चौक चौराहे होते वापस सरस्वती शिशु मंदिर में जाकर समाप्त हुआ। इस दौरान स्वयं सेवकों का जगह-जगह पुष्प वर्षा से स्वागत किया गया। इस दौरान शस्त्र पूजन का भी कार्यक्रम किया गया।

अन्य पोस्ट

Comments