कवर्धा

चिल्फी में धूमधाम से मना दशहरा
18-Oct-2021 7:58 PM (47)
चिल्फी में धूमधाम से मना दशहरा

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला, 18 अक्टूबर।
चिल्फी घाटी में शनिवार को धूमधाम से दशहरा पर्व मनाया गया। दशहरा उत्सव  में गांव के युवक युवतियों द्वारा  झांकी निकाली गई, जिसमें ग्राम के सभी वर्गों के लोग उत्साह के साथ भाग लिया।

विकासखंड के सुदूर वनांचल की ग्राम पंचायत चिल्फी घाटी में कल शनिवार रात दशहरा पर्व धूमधाम के साथ मनाया गया।
गौरतलब है कि विकासखंड क्षेत्र में दशहरा पर्व के आने वाले दो-तीन दिनों तक आसपास के छोटे बड़े गांव में रावण जलाने की परंपरा के साथ-साथ मेला मनाने की परंपरा है। इसी कड़ी में ग्राम चिल्फी घाटी में  दशहरा उत्सव का आयोजन धूमधाम से किया गया। दशहरा पर्व की तैयारी में ग्राम के सभी युवक-युवतियां 2 दिन पहले से  जुटे गए थे, कार्यक्रम की रूपरेखा पहले से तैयार कर लिया गया था। इसीलिए दशहरे के दिन उनकी तैयारी साफ दिख रही थी। सवेरे से ही समितियों के युवा पंडाल में पहुंच गये थे। थाना के बाजू में रावण दहन कार्यक्रम रखा गया था। दुर्गा पंडाल से अनेक गाडिय़ों में झांकी निकालते हुए राम लक्ष्मण को दुर्गा पंडाल से रावण वध तक थाना के बाजू तक ले जाया गया। झांकी में रथयात्रा घोड़े में अलग-अलग परिधान में युवक युवतियां सज धज कर निकले थे। गांव में पूरा मेले का वातावरण बना हुआ था। सडक़ के किनारे आजू-बाजू छोटी-बड़ी दुकानें सजी हुई थी साथ में आसपास के गांव से आए लोगों के लिए दुर्गा उत्सव समिति के द्वारा नाचा कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया था।

पूर्व विधायक योगीराज भी पहूंचे
इस तरह  चिल्फी के दशहरा उत्सव कार्यक्रम में पूर्व विधायक योगीराज भी अतिथि के रुप में पहुंचे  थे। उन्होंने भी झांकी के साथ 2 घंटे तक दशहरा उत्सव कार्यक्रम में शामिल होकर ग्राम भ्रमण किया। राम-लक्ष्मण की झांकी में पूर्व विधायक योगीराज  अपने पुत्र के साथ शामिल होने की चर्चा गांव में रही। दो घण्टे तक रावण दहन कार्यक्रम में उपस्थित रहना व काफी लंबे समय बाद राजमहल का सार्वजनिक कार्यक्रम में शामिल से क्षेत्र के राजनीतिक परिवेश में चर्चा का बाजार गर्म है।

अचानक चिल्फी घाटी में राजपरिवार के कार्यक्रम में भाग लेने से उन्हें आमंत्रित करने वाले के नाम को लेकर भी चर्चा लोगों के बीच चल रहा है। चिल्फी के दशहरा कार्यक्रम में मुख्य रूप से दुर्गा पंडाल समिति के अलावा प्रकाश अग्रवाल लालाराम यदु बृजेश तिवारी ओम धुर्वे सियाराम प्रकाश धारवैया राजेश बघेल मानिकपुरी  समाज के काफी संख्या में युवक-युवती व समाज के लोगों सहित राजेश निषाद जीवन मानिकपुरी सहित समिति के समस्त युवक युवतियां एवं ग्रामवासी उपस्थित रहे। इस तरह वनांचल के ग्राम चिल्फी घाटी में भी दशहरा पर्व धूमधाम से मनाया गया।
 

अन्य पोस्ट

Comments