राजनांदगांव

करोड़ों की निर्माणाधीन पीएम सडक़ विवादों में
19-Oct-2021 1:41 PM (44)
करोड़ों की निर्माणाधीन पीएम सडक़ विवादों में

उच्च स्तरीय जांच और दोषी ठेकेदार-अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग

अंबागढ़ चौकी, 19 अक्टूबर। ग्राम बांधाबाजार  से ढांढूटोला, तोयागोंदी, होडीटोला, मांगाटोला होते हुए आमाटोला तक बन रही 10 किमी प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक़ ग्रामीणों के लिए बड़ी समस्या बन गई है। इन गांव के ग्रामीणों की शिकायत है कि ठेकेदार सडक़ निर्माण में गुणवत्ता व मापदंडों का पालन नहीं कर रहा है। इससे निर्माणाधीन सडक़ ज्यादा दिन टिक नहीं पाएगी। घटिया निर्माण को लेकर ग्रामीणों में आक्रोश है। उन्होंने मामले की शिकायत उच्चाधिकारियों व जनप्रतिनिधियों से करते सडक़ निर्माण की उच्च स्तरीय जांच एवं दोषी ठेकेदार व अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

साढ़े छह करोड़ की लागत से बन रही बांधाबाजार, ढाढुटोला, तोयागोंदी, होडीटोला, मांगाटोला होते हुए आमाटोला तक जाने वाली प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक़ इन दिनों काफी विवादों व सुर्खियों में बना हुआ। इस क्षेत्र के पूर्व जनपद सदस्य मदन कामले, कांग्रेस नेता बेनीप्रसाद साहू, उदेराम साहू, लखनलाल साहू, भीषणलाल, रेवा साहू, महेशलाल, बिदेश कुमार, हीरालाल, प्यारे बंजारी, गौतमराम, बलीदास, बलराम, माखनलाल, भूषणदास, रज्जन सिंह, गोविंद कुमार, भुनेश्वर साहू इत्यादि ग्रामीणों की शिकायत है कि करोड़ों की लागत से बन रही सडक़ का घटिया निर्माण किया जा रहा है।

शिकायतकर्ताओं का आरोप है कि तोयागोंदी से होडीटोला व मांगाटोला के मध्य सडक़ निर्माण में भारी गड़बड़ी की गई है। इन दोनों गांव के बीच सडक़ की चौड़ाई भी कम कर दी गई है। ग्रामीणों का आरोप है कि मुरूम के स्थान पर मिट्टी का उपयोग किया जा रहा है और मुरूम बिछाने के बाद रोलिंग न कर सीधे गिट्टी बिछाकर सडक़ बनाया जा रहा है। शिकायतकर्ताओं ने स्थानीय अधिकारियों से मामले की शिकायतत कर सडक़ निर्माण की किसी अन्य एजेंसी से जांच कराकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

नहीं बख्शा जाएगा दोषियों को-छन्नी
बांधाबाजार से आमाटोला के मध्य बन रही सडक़ के घटिया निर्माण का मामला विधायक छन्नी चंदू साहू तक पहुंच गया है। रविवार को इस क्षेत्र के ग्रामीणों ने ब्लॉक मुख्यालय पहुंचकर लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह में कांग्रेसी नेताओं की उपस्थिति में सडक़ निर्माण में गड़बड़ी की शिकायत करते दोषियों के खिलाफ कार्रवाई व सडक़ निर्माण कार्य की गुणवत्ता ठीक कराने की मांग की। विधायक श्रीमती साहू ने ग्रामीणों को भरोसा दिलाया कि क्षेत्र के विकास के लिए बड़ी मुश्किल से राशि शासन से प्राप्त होती है। निर्माण कार्य में गड़बड़ी व शासकीय राशि का दुरूपयोग किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने ग्रामीणों की उपस्थिति में प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक़ विभाग के कार्यपालन अभियंता को शिकायतत की जानकारी देते निर्माण कार्य की जांच व दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

अवैध उत्खनन की शिकायत
बांधाबाजार से आमाटोला के मध्य प्रधानमंत्री सडक़ का निर्माण दुर्ग की चित्रकुट कंट्रक्शन कंपनी कर रही है। जिला कांग्रेस कमेटी के संयुक्त महामंत्री उदेराम साहू, बेनीप्रसाद साहू व अन्य ग्रामीणों ने बताया कि इस निर्माणाधीन सडक़ में मुरूम मिट्टी बिछाने के लिए ठेकेदार के कर्मचारी बिना अनुमति शाासकीय भूमि व कहीं-कहीं लगानी जमीन को खोदकर मुरूम  मिट्टी निकाल रहे हैं।

ग्रामीणों ने बताया कि कौडूटोला व तोयागोंदी से होडीटोला, मांगाटोला के मध्य कई स्थानों में ठेकेदार के आदमियों ने बिना अनुमति जेसीबी लगाकर शासकीय भूमि का उत्खनन कर मुरूम निकाल रहे हैं। शिकायतकर्ताओं ने बताया कि मामले की शिकायत राजस्व विभाग के अधिकारियों से भी की गई है, लेकिन इस मामले में भी न तो आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई हुई और न ही अवैध खनन में लगे वाहनों को जब्ती बनाया गया।

तहसीलदार अंबर गुप्ता ने बताया कि सडक़ निर्माण में गड़बड़ी की शिकायतें मिली है। संबंधित विभाग व प्रशासन के वरिष्ठ अफसरों को जानकारी दी गई है। शासकीय भूमि से हो रहे अवैध उत्खनन के मामले में दोषियों के खिलाफ जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

अन्य पोस्ट

Comments