महासमुन्द

फिंगर प्रिंट फोटोग्राफी के बाद ही मिलेगा राशन
19-Oct-2021 2:30 PM (73)
फिंगर प्रिंट फोटोग्राफी के बाद ही मिलेगा राशन

पंचायतों में शुरू होगी वन नेशन वन कार्ड की योजना, पहुंची ई-पॉस मशीन

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
महासमुंद,18 अक्टूबर।
जिले में शहरों के पीडीएस दुकानों को वन नेशन वन कार्ड करने के बाद अब गांवों के पीडीएस दुकानों को वन नेशन वन कार्ड करने की तैयारी शुरू हो गई है। नवंबर माह तक जिले के सभी ग्राम पंचायतों में वन नेशन वन कार्ड की योजना शुरु हो जाएगी।

राशन कार्ड में वितरण में गड़बड़ी को राकेने के लिए निगरीय निकायों के बाद वन राशन कार्डयोजना से जोडऩे की तैयारी की जा रही है। आने वाले दिनों में जल्द ही फिंगर प्रिंट फोटोग्राफी के बाद ही राशन मिलेगा। इससे ग्रामीण क्षेत्र के करीब 2 लाख 80 हजार 988 कार्डधारियों को इसका लाभ मिलेगा।

बहरहाल इंटरनेट में नेटवर्क समस्या के चलते जनपद क्षेत्र में अभी यह योजना लागू नहीं होगी। आगामी 1 नवंबर के बाद से शुरू होगी, लेकिन इसकी तैयारियां पूरी की जा रही है। ई-पॉस मशीन सभी ग्राम पंचायतों में पहुंचा दी गई है। अक्टूबर महीने में इसका रनर ट्रॉयल होगा।

चर्चा है कि इस योजना का लाभ काम की तलाश में दीगर प्रांत जाने वालों को भी मिलेगा। मालूम हो कि दीपावली के बाद ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले अधिकांश लोग काम की तलाश में अन्य प्रदेश जाते हैं। इस दौरान इन्हें राशन के लिए भटकना पड़ता है। तब इनके कोटे का राशन अन्य कार्डधारी व दुकानदार दूसरे को आबंटित कर देता है। अब इस योजना से उनके कोटे का चावल कोई नहीं ले सकेगा। कार्डधारी स्वयं अन्य प्रदेशों में रहकर भी अपना राशन कार्ड का इस्तेमाल कर सकता है। वे जहां रहेगा, उन्हें उसके कोटे का चावल मिलेगा। इस योजना का लाभ पीडीएस वितरण में पादर्शिता लाने के लिए शुरू किया गया है। जिला खादय़ अधिकारी नितिश द्विवेदी कहते हैं कि वन नेशन वन कार्ड की योजना अब ग्रामीण अंचलों में भी नवंबर महीने से शुरू होगी।

गौरतलब है कि जिले के 543 ग्राम पंचातयों में पीडीएस की दुकान संचालित हो रही है। इसके माध्यम से सभी कार्डधारियों को खाद्यान मिल रहा है। पहले इन दुकानों में फोटो खींचकर चावल का वितरण होता था। कार्डधारी जिस वार्ड व गांव का रहता था उसे ही खाद्यान्न दिया जाता था। लेकिन इस नई योजना से सभी को लाभ मिलेगा। इसके लिए जिला खाद्य विभाग के द्वारा बीते मंगलवार को जिले के 543 पीडीएस के दुकानों में वन नेशन वन कार्ड की योजना संचालित करने के लिए ई.पॉस मशीन का वितरण किया गया है। इस तरह कुल 543 दुकान के संचालकों ने मशीन प्राप्त कर लिया है। जारी अक्टूबर महीने में ही इसका ट्रॉयल होगा इसके बाद योजना शुरू हो जाएगी। फिलहाल इस महीने फोटो खींचकर ही दिया जा रहा है।
 

अन्य पोस्ट

Comments