सरगुजा

एकता व भाईचारे के साथ मनी जश्ने ईद मिलादुन्नबी
19-Oct-2021 7:36 PM (49)
एकता व भाईचारे के साथ मनी जश्ने ईद मिलादुन्नबी

रक्तदान व वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

अंबिकापुर, 19 अक्टूबर। मुस्लिम समाज द्वारा पैगम्बर हजरत मोहम्मद साहब का जन्मदिन जश्ने ईद मिलादुन्नबी त्यौहार जिले भर में एकता व भाईचारे के साथ मनाया गया। इस दौरान समाज के लोगों द्वारा मोहल्लों में ही छोटे-छोटे जुलूस का आयोजन किया गया। सीरतुन्नबी कमेटी द्वारा इंद्रवाटिका परिसर में विशाल रक्तदान, वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन किया गया, साथ ही प्रतिभावान छात्र छात्राओं, डॉक्टर, ननि के सफाईकर्मियों व विभिन्न सामाजिक संगठनों का सम्मान किया गया।

इस दौरान मौलाना सगीर अहमद मिस्बाही ने कहा कि आज ईद मिलादुन्नबी है, क्योंकि पैगम्बरे इस्लाम जो इंसानियत के पैगम्बर है, उनका जन्म दिन आज मनाया जाता है और उनके आदर्श को लोगों तक पहुंचाने का काम किया जाता है।

उन्होंने कहा कि इस त्यौहार का असल मकसद जुलूस निकालना नहीं है, बल्कि पैगम्बर द्वारा दिए संदेश को अपनी जिंदगी में अपनाना है। उन्होंने दुनिया में अमन, चैन व शान्ति का पैगाम दिया है। उन्होंने यह सन्देश दिया कि शिक्षा इंसान के लिए सबसे अहम है और यह शिक्षा कहीं से भी मिले उसे लेना चाहिए।

उन्होंने हमें साफ सफाई का भी संदेश दिया है। इसके साथ ही रोजा नमाज के साथ ही वतन से मोहब्बत ही आधा ईमान है। वो इंसान मोमिन नहीं हो सकता जो खुद पेटभर खाए और उसका पड़ोसी भूखा रहे। उन्होंने कहा कि कयामत के दिन आपने जीवन में किया गया दूसरों से अच्छा व्यवहार, सुशीलता, नरमी मधुरता ही सबसे अहम होगी। इसी सन्देश को हम लोगों तक पहुंचाने का काम कर रहे हैं।

आज कार्यक्रम के दौरान सीरतुन्नबी कमेटी द्वारा ईद मिलादुन्नबी के मौके पर रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इसमें 25 युवाओं ने रक्तदान किया। इसके साथ ही यहां लोगों के बीपी जांच व कोविड वैक्सीनेशन शिविर भी आयोजित किए गए।

इस कार्यक्रम के दौरान शहर में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिले के एसपी अमित तुकाराम कांबले का समाज के लोगों द्वारा सम्मान किया गया। इसके साथ ही प्रतिभावान छात्र छात्राओं, विश्व हिन्दू युवा मंच, सिख समाज, चिकित्सकों, सफाई कर्मियों को भी कमेटी द्वारा सम्मानित किया गया।

 इस दौरान श्रम कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष शफी अहमद, मौलाना नूर आलम, हाफिज युसूफ, मौलाना आजार अहमद, मोहम्मद इस्लाम कादरी, रशीद सिद्दीकी, इजहार अहमद, हसन खान, दानिश रफीक, निक्की खान, मोनू खान सहित अन्य मौजूद थे।

अन्य पोस्ट

Comments