महासमुन्द

बसना दूसरा नगरीय निकाय बना, जहां सौ फीसदी कोरोना का दूसरा टीका लगा
20-Oct-2021 5:56 PM (37)
बसना दूसरा नगरीय निकाय बना, जहां सौ फीसदी कोरोना का दूसरा टीका लगा

सराहनीय काम के लिए नागरिक सहित सभी बधाई के पात्र-कलेक्टर

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
महासमुंद, 20 अक्टूबर।
महासमुंद जिले का बसना नगरीय निकाय 18 अक्टूबर को अंतिम पात्र हितग्राही को कोविड का दूसरा टीकाकरण कर शत-प्रतिशत टीकाकरण करने वाला दूसरा नगरीय निकाय बना है। इससे पहले 9 अक्टूबर को पिथौरा नगर पंचायत ने यह दर्जा हासिल किया था। पूरे महासमुंद जिले में सभी पात्र लोगों को पहला और अधिकांश लोगों को दूसरा टीका लगाया जा चुका है। इससे पहले जिले में सभी पात्र लोगों को प्रथम डोज़ लगायी जा चुकी है। रविवार बसना को नगर में शत-प्रतिशत पात्र लोगों को दूसरी डोज़ लगायी जा चुकी है।

महासमुंद सहित शेष बचे बागबाहरा, सरायपाली और तुमगांव नगरीय क्षेत्रों में शुरू की गई कोरोना मुक्त मुहिम और तेज हो गई है। इन सभी नगरीय क्षेत्रों में पात्र लोगों को कोरोना की दूसरी डोज़ लगाने के लिए कार्यबद्ध योजना बनाकर काम किया जा रहा है। जिले में 329586 पात्र लोगों को कोरोना की दूसरी डोज़ दी जा चुकी है । यानि लगभग 44 फ़ीसदी लोगों को कोरोना का दूसरे टीका लगया जा चुका है।

बसना नगर पंचायत में दूसरी डोज़ के लिए 7733 पात्र लोगों को टीकाकरण करने का लक्ष्य था, जो पूरा कर लिया गया है। बसना नगर पंचायत जिले की दूसरी नगर पंचायत बनी है जहां सभी पात्र लोगों को पहली और दूसरी कोरोना की डोज़ लगायी गयी। यहां कोविड टीकाकरण के लिए लोगों में उत्साह देखा गया था।

कलेक्टर डोमन सिंह ने बसना नगर में दूसरा टीका लक्ष्य हासिल करने एवं सराहनीय काम के लिए यहां के सभी नागरिकों, जनप्रतिनिधियों, स्वास्थ्य कर्मियों, मितानिनों, अधिकारी-कर्मचारियों को बधाई दी है। उन्होंने इसके साथ ही जिले के सभी पात्र नागरिकों को शत प्रतिशत टीकाकरण करवाने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि सामूहिक सहयोग के साथ ही इस महामारी को हराया जा सकता है। इसलिए ज़रूरी है कोई भी पात्र व्यक्ति वैक्सीनेशन से न छूटे।

महासमुंद जिले के ग्रामीण इलाक़ों में कोरोना के कहर पर पूरी तरह काबू पाने के लिए वैक्सीनेशन जोर शोर से चल रहा है। यहां कोविड टीकाकरण की प्रतिदिन योजना बना कर काम किया जा रहा है। अभी 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को टीका लगाया जा रहा है। इसके अलावा पात्र लोगों को प्लान अनुसार स्वास्थ्य केंद्रों पर दूसरी डोज़ लगायी जा रही है। कलेक्टर डोमन सिंह इस पर सतत नजऱ बनाए हुए हैं। गांव में मोबिलाइजेशन हेतु प्रचार.प्रसार मुनादी आदि करवाने कहा गया है।

मालूम हो कि जिले में 45 से अधिक उम्र के लोगों को लक्ष्य पर पहली डोज़ लगायी जा चुकी है। वही 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों का दूसरे टीकाकरण युद्धस्तर पर जारी है। जिले में 18.44 साल वाले लोगों को वैक्सीन लगाने का अभियान तय समय पर शुरू हुआ था। अभी हाल ही जिले में पर्याप्त मात्रा में डोज़ सरकारी टीकाकरण केंद्रों के लिए उपलब्ध है।
 

अन्य पोस्ट

Comments