बलौदा बाजार

विधायक के गृह ग्राम बालपुर में गढ़ जीत कर मनाया दशहरा
20-Oct-2021 6:08 PM (41)
विधायक के गृह ग्राम बालपुर में गढ़ जीत कर मनाया दशहरा

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
सरसींवा, 20 अक्टूबर।
बिलाईगढ़ विधानसभा क्षेत्र के विधायक व छत्तीसगढ़ शासन के संसदीय सचिव चंद्र देव राय के गृह ग्राम बालपुर में गढ़ तोडक़र दशहरा उत्सव बड़ी धूमधाम से मनाया गया।

जानकारी हो कि दशहरा उत्सव के पूर्व मिट्टी के एक 25 फीट ऊंचा किला नुमा  बनाया जाता है, जिसमें  किला के ऊपर चढऩे के लिए जितने भी प्रतिभागी भाग लेने वाले मैं सबसे पहले उस किले के ऊपर चढक़र जो झंडे को अपने हाथों से निकालकर ले आएगा उसे ही प्रथम स्थान प्राप्त होता है।

दशहरा के रोज स्थानीय प्रतिभागी के साथ-साथ आसपास के क्षेत्र के लगभग एक दर्जन से भी अधिक लोगों ने इस गढ़ को तोडऩे के लिए भाग लिए थे । भाग लेने वाले में सर्वप्रथम लखन यादव, सौरव बजाज, मोहन भारती, मोहन बारेठ, किशन बारेठ, संजय बारेठ, हीरालाल निराला, दिलेश्वर ,अक्षय, रेशम बंजारे, प्रिंस, भीम, दारा सिंह इन प्रतिभागियों में से सौरव बजाज ने मिट्टी से बनाए हुए किले के ऊपर पहुंचकर गढ़ के ऊपर लगे हुए झंडे को छू कर वापस वापस आए जिसे गढ़ तोडऩे का प्रोत्साहन दिया गया।

साथ में गढ़ तोडऩे के लिए संसदीय सचिव चंद्र देवराय के द्वारा 5100 नगद धोती, नारियल, भेट कर गढ़ तोडऩे वाले विजय प्रत्याशी सौरव बजाज का सम्मान किया गया उक्त कार्यक्रम को देखने के लिए आसपास क्षेत्र के महिला पुरुष मिलाकर  लगभग 5 हजारों की संख्या में भीड़ एकत्र हुए थे गढ़ तोडऩे के पहले मंच में उपस्थित हुए संसदीय सचिव चंद्र देव राय एवं क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों के  समक्ष अनेकों प्रकार के कलाबाजी अनेकों लोगों द्वारा दिखाया गया। जिसे सभी को चंद्र देव राय के द्वारा प्रोत्साहन राशि बतौर इनाम भेंट किया गया। वही स्वयं चंद्र देव राय के द्वारा लाठीचालकरते हुए अपनी कला बाजी दिखाया जिसे लोग देखते ही रह गये।

जानकारी हो कि अनेकों स्थानों में विजयदशमी के दिन रावण को जलाकर दशहरा पर्व असत्य पर सत्य की विजय के रूप में मनाया जाता है, लेकिन यहां पूर्व से ही मालगुजारी प्रथा शासनकाल से ही  मिट्टी का किला  बनाकर और जो इस किले में चढ़ेगा उसे ही गढ़ तोडऩे का किताब मिलता है और गढ़ तोडक़र ही दशहरा उत्सव मनाया जाता है जो परंपरा आज तक चलते आ रहा है।

उक्त कार्यक्रम में मुख्य रूप से बिलाईगढ़ विधानसभा क्षेत्र के विधायक एवं  संसदीय सचिव चंद्र देव राय ,मुद्रिका राय, जिला कांग्रेस के उपाध्यक्ष ताराचंद देवांगन ,चंद्रिका राय, दयाराम साहू विनोद रात्रे इस्माइल खान शुभम दुबे ललित साहू  जनपद पंचायत सदस्य बिलाईगढ़ बालपुर सरपंच प्रमोद लहरें सोहन जसवानी जनपद पंचायत सभा पति बिलाईगढ़, विजय कुर्रे सरधा भ_ा सरपंच  डीके नारंग, डेविड वर्मा के साथ-साथ हजारों की संख्या में भीड़ उपस्थित हुए थे। जहां उपस्थित भीड़ के चम विधायक चंद्र देव राय ने भी अपनी कला लाठीचाल कर के दिखाएं जिसे देखकर लोगों आश्चर्यचकित होकर रह गया।
 

अन्य पोस्ट

Comments