कोण्डागांव

जेनरिक दवाईयों से इलाज का खर्च होगा कम-फूलोदेवी
20-Oct-2021 8:53 PM (30)
जेनरिक दवाईयों से इलाज का खर्च होगा कम-फूलोदेवी

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोण्डागांव, 20 अक्टूबर। बुधवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रायपुर स्थित निवास कार्यालय से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से राज्य के 84 धन्वंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर का शुभारंभ किया। इसी कड़ी में भूपेश बघेल ने जिला मुख्यालय कोण्डागांव के मर्दापाल चौक पर नवनिर्मित धन्वंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर का उद्घाटन किया गया। इस अवसर पर रायपुर से नगरीय प्रशासन मंत्री  शिवकुमार, डहरिया, वन मंत्री मोहम्मद अकबर, उद्योग मंत्री कवासी लखमा, स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेम साय सिंह, टेकाम सहित जिले के स्थानीय विधायक मोहन मरकाम मौजूद रहे। 

इस समारोह के उद्घाटन के अवसर पर राज्यसभा सांसद फूलोदेवी नेताम, जिला पंचायत अध्यक्ष देवचंद मातलाम, जनपद पंचायत, अध्यक्ष शिवलाल मंडावी, नगरपालिका अध्यक्ष हेमकुंवर, पटेल जिला पंचायत उपाध्यक्ष भगवती पटेल सहित कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा, जिला पंचायत सीईओ प्रेमप्रकाश शर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राहुलदेव शर्मा सहित अन्य जनप्रतिनिधि अधिकारी,कर्मचारीगण मौजूद रहे।

इस अवसर पर फूलोदेवी नेताम ने कहा कि छत्तीसगढ़ शासन द्वारा आम लोगों पर दवाईयों के खर्चों का बोझ कम करने के लिए जेनरिक दवाईयों के वितरण हेतु की गई सराहनीय पहल से हर नागरिक के इलाज में दवाईयों पर होने वाला खर्च कम हो सकेगा। जेनरिक दवाईयां सस्ती असर कारक होती हैं। जिससे हर गरीब व्यक्ति को न्यूनतम दरों पर इलाज का अधिकार प्राप्त हो सकेगा।

जिले के तीनों नगरीय निकायों में धनवंतरी जेनरिक स्टोर्स होंगे संचालित

नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा संचालित इस योजना के तहत् जिले के तीनों नगरीय निकायों में धनवंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर्स खोले गये हैं, जिसमें कोण्डागांव में मर्दापाल चौक पर केशकाल में नवनिर्मित बस स्टैण्ड फरसगांव में जनपद पंचायत कॉम्प्लेक्स में दुकान 2 में यह स्टोर संचालित किया जाएगा।

इनमें जाकर कोई भी व्यक्ति प्रतिष्ठित दवाईयों की जेनरिक दवाईयां कम दामों पर प्राप्त कर सकते हैं। यह दवाईयां सस्ती होने के साथ गुणवत्तापूर्ण भी हैं। इन मेडिकल स्टोर्स में 251 प्रकार की जेनरिक दवाइयां तथा 27 सर्जिकल उत्पाद की बिक्री अनिवार्य होगी। इसके अलावा वन विभाग के संजीवनी के उत्पाद, सौंदर्य प्रसाधन उत्पाद और शिशु आहार आदि का भी विक्रय किया जाएगा। इन मेडिकल स्टोरों से मिलने वाली जेनेरिक दवाईयां 20 ब्रांडेड कंपनी की होंगी।

इस अवसर पर मुख्य नगरपालिका अधिकरी पार्षद अनिता पोयाम,कामदेव कोर्राम, तेज देंवागन, योगेंद्र पोयाम,संगीता चक्रधारी ,अंकुशजैन, वर्षायादव, नीलाम्बर जाली,ललिता नेताम,सोनामणी पोयाम,बबीता मरकाम, ललित देवांगन,इरशाद खान, सतीश सोनी,नरेंद्र देंवागन,शंभु मरकाम, तब्बसुम बानो जिला पंचायत सदस्य एवं जिले के गणमान्य नागरिक  मौजूद रहे।

ज्ञात हो कि धन्वंतरी जेनरिक मेडिकल स्टोर्स के माध्यम से उपभोक्ताओं को सस्ती दर पर गुणवत्तापूर्ण दवाईयां उपलब्ध हो सकेंगी। उपभोक्ताओं को दवाइयों की एमआरपी पर न्यूनतम 50,09 प्रतिशत और अधिकतम 71 प्रतिशत छूट का लाभ मिलेगा। दवाइयों के होम किट और ट्रैवल किट का लोकार्पण भी किया। यह किट धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर में विक्रय के लिए उपलब्ध होंगे। दवाइयों के होम किट की कीमत 691 रुपये है, जो इन मेडिकल स्टोर में 290 रुपये के मूल्य पर तथा ट्रेवल किट जिसकी कीमत 311 रुपये है वह 130 रुपये में उपलब्ध होगा। आगामी समय में शासन द्वारा राज्य के 169 शहरों में 190 मेडिकल स्टोर्स प्रारंभ करने की योजना बनायी गई है।

अन्य पोस्ट

Comments