गरियाबंद

पंचायत मंत्री ने किया सरपंचों से स्वच्छता संवाद
21-Oct-2021 5:15 PM (35)
पंचायत मंत्री ने किया सरपंचों से स्वच्छता संवाद

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
गरियाबंद, 21 अक्टूबर।
पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री टी.एस.सिंहदेव द्वारा स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण अंतर्गत ग्राम पंचायतों में स्वच्छता के क्षेत्र में किये जा रहे अभिनव प्रयासों को जानने जिले के सरपंचों से वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सीधा संवाद किया गया।

सरपंचों द्वारा स्वच्छता के कार्य में आने वाली चुनौतियों इत्यादि को जानने और कार्य को बेहतर तरीके से धरातल पर लाने के लिये मंत्री द्वारा गरियाबंद जिले के पांच विकासखण्डों के सरपंचों से सीधा संवाद किया गया। जिसमें से ग्राम पंचायत जेंजरा से महिला सरपंच ह हिरामणी साहू, ग्राम पंचायत कोमा से सरपंच भुनेश्वरी बंजारे, ग्राम पंचायत रसेला सरपंच बिगेन्द्र ठाकुर, ग्राम पंचायत नवापारा के सरपंच लेखराज धुव, नागाबुड़ा सरपंच खम्हन, मदनपुर सरपंच मोतीराम, बारूला सरपंच सोहन एवं फुलकर्रा सरपंच अश्वन बाई अपने स्वच्छाग्रही महिलाओं के साथ जिला मुख्यालय में विडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से संवाद में शामिल हुए। अन्य सरपंच अपने-अपने ब्लॉक मुख्यालय से वी.सी. के माध्यम से जुड़े थे।

विकासखण्ड फिंगेश्वर के ग्राम पंचायत जेंजरा की महिला सरपंच से पंचायत मंत्री के द्वारा ग्राम में हो रहे स्वच्छता कार्यों के बारे में जाना। सरपंच  हिरामणी साहू ने जेंजरा पंचायत में हो रहे स्वच्छता के कार्यों को मंत्री के साथ साझा किया तथा बताया की उन्होंने अपने गांव में ठोस एंव तरल अपशिष्ट प्रबंधन तथा सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराते हुए घर-घर से कचरा कलेक्शन का कार्य स्वच्छाग्रहियों के माध्यम से प्रारंभ करा दिया है तथा अपने गांव को ओ.डी.एफ.प्लस की श्रेणी में शामिल कर लिया है।

हिरामणी साहू ने गांव के लगभग 5 हजार जनसंख्या की सुविधा के लिए मंत्री श्री सिंहदेव से उप-स्वास्थ्य केन्द्र की मांग रखी, वहीं विकासखण्ड छुरा के ग्राम पंचायत रसेला के सरपंच बिगेन्द्र ठाकुर ने गांव के स्वास्थ्य केन्द्र में लैब टेक्नीशियन की कमी से मंत्री को अवगत कराते हुए एक लैब टेक्नीशियन की मांग रखी, ताकि गांव में ही खून जांच के साथ-साथ अन्य बीमारियों की जांच भी संभव हो सके।  स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के जिला सलाहकार परवेज हनफी ने बताया कि यह स्वच्छता संवाद मंत्री जी द्वारा 15 अगस्त 2021 तक राज्य द्वारा निर्धारित तिथियों में किया जाएगा। जिसमे जिले के सरपंचो को संवाद कार्यक्रम में शामिल किया जाएगा।
 

अन्य पोस्ट

Comments