सरगुजा

श्रम कल्याण मंडल अध्यक्ष ने ब्यूटीशियन प्रशिक्षण का किया उद्घाटन
21-Oct-2021 6:05 PM (35)
श्रम कल्याण मंडल अध्यक्ष ने ब्यूटीशियन प्रशिक्षण का किया उद्घाटन

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

अम्बिकापुर, 21 अक्टूबर। कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आयोजित जन शिक्षण संस्थान सरगुजा द्वारा एवं सहयोगी संस्था नई दिशा सोशल वेलफेयर सोसाइटी अंबिकापुर के माध्यम से आज ब्यूटीशियन प्रशिक्षण का नया बैच शुरू किया, जो कि कोहेफिजा कॉलोनी जरहागढ़ अंबिकापुर छत्तीसगढ़ में स्थित है। मुख्य अतिथि के रूप में कैबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त श्रम कल्याण मंडल के अध्यक्ष सफी अहमद ने इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। साथ ही इस कार्यक्रम में निदेशक जन शिक्षण संस्थान सरगुजा एम. सिद्दीकी ,प्रिन्सिपल लाइवलीहूड कॉलेज गिरीश गुप्ता उपस्थित रहे।

एम. सिद्दीकी ने बताया कि ग्रामीण एवं शहरी महिलाओं के लिए उद्यमिता विकास कार्यक्रम तैयार किया है, जिसका उद्देश्य उद्यम स्थापित करने के रास्ते में आने वाली चुनौतियों का सामना करने के लिए महिलाओं के बीच उद्यमशीलता मूल्यों, दृष्टिकोण और प्रेरणा को विकसित करना है। साथ ही उनके हाथो मे हुनर एवं कौशल विकसित करना है।  जो उनके आत्मबल को मजबूत बना सके। इसी तारतम्य में श्री सफी अहमद जी ने बताया कि इस ट्रेनिंग का महत्व महिलाओं को सशक्त एवं स्वावलंबी बनाना है। साथ ही महिलाओं को कई क्षेत्र में विकास की जरुरत है। महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सबसे पहले समाज में उनके अधिकारों और मूल्यों को मारने वाली उन सभी राक्षसी सोच को मारना जरुरी है, जैसे  दहेज प्रथा, अशिक्षा, यौन हिंसा, असमानता , महिलाओं के प्रति घरेलू हिंसा आदि । इस प्रशिक्षण का उद्देश्य महिलाओं के सामाजिक और आर्थिक स्थिति में सुधार लाना है। ताकि उन्हें रोजगार  के सुनहरे अवसर मिल सके। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में अपने तरफ से हर सम्भव मदद का आश्वासन देते हुए जन शिक्षण संस्थान की पहल सराहनीय है।

साथ ही गिरीश गुप्ता ने कहा कि महिलाओं की भागीदारी में वृद्धि हमारी अर्थव्यवस्था को और बढ़ावा दे सकती है। महिलाओं में बाजार के अनुकूल कौशल विकसित करने और उद्यमिता के माध्यम से उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए जन शिक्षण संस्थान प्रतिबद्ध है। महिलाओं में उद्यमिता को बढ़ावा देने और उन्?हें कौशल विकास की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए ही यह ट्रेनिंग की पहल की गई है। कार्यक्रम का संचालन रुखसाना फिरदौसी ने किया एवं कार्यक्रम का समापन एव आभार ज्ञापन नुजहत फातिमा के द्वारा किया गया।

अन्य पोस्ट

Comments