महासमुन्द

धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर शुरू, कम कीमत पर मिलेंगी दवाईयां
21-Oct-2021 7:58 PM (43)
धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर शुरू, कम कीमत पर मिलेंगी दवाईयां

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

महासमुंद, 21 अक्टूबर। कल प्रदेश के कई जगहों समेत महासमुंद जिला चिकित्सालय परिसर में भी जेनेरिक मेडिकल स्टोर खोला गया है। संसदीय सचिव विनोद चंद्राकर ने फ ीता काटकर इसका शुभारंभ किया है। इस मेडिकल स्टोर में 251 प्रकार की जेनेरिक दवाईयां, 27 सर्जिकल उत्पाद की बिक्री अनिवार्य है। इसके अलावा वन विभाग की संजीवनी के उत्पाद, सौंदर्य प्रसाधन उत्पाद और शिशु आहार भी यहां कम कीमत पर आम लोगों को मिलेगा। इस मेडिकल स्टोर में मिलने वाली जेनेरिक दवाईयां 20 ब्रांडेड कंपनियों की होगी जो सस्ती होने के साथ-साथ गुणवत्तापूर्ण भी होगी। लोगों में इस बात की चर्चा है कि दवाईयों में हर परिवार का बहुत पैसा खर्च होता है। जेनेरिक मेडिकल स्टोर खुल जाने से ब्रांडेड कंपनियों की कम कीमत पर दवाईयां मिलेंगी, जिससे उन्हें फायदा होगा और बचत राशि का पैसा दूसरे कार्यों में काम आएगा।

विभागीय सचिव विधायक विनोद चंद्राकर के मुताबिक इन दुकानों में सस्ती दवा उपलब्ध कराने के लिए जेनेरिक मेडिकल स्टोर संचालकों को दो रुपए प्रति वर्ग फ ीट की दर से नगर पालिका, नगर निगम दुकान उपलब्ध करायी गई हंै।

 मालूम हो कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बुधवार 20 अक्टूबर को राजधानी रायपुर स्थित अपने निवास कार्यालय से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए छत्तीसगढ़ में 84 श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर का शुभारम्भ किया। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि इस योजना के तहत जेनेरिक मेडिकल स्टोर से उपभोक्ताओं को ब्रांडेड कम्पनियों की गुणवत्तापूर्ण दवाईयां सस्ते दर पर उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि आम जनता को दवाईयों की मैक्सिमम रिटेल प्राईस एमआरपी न्यूनतम 50.09 प्रतिशत और अधिकतम 71 प्रतिशत छूट का लाभ मिलेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन सभी दुकानों में 250 से अधिक प्रकार की दवाईयां, सर्जिकल सामग्री एवं लघु वनोपज की सामग्रियां कम कीमत पर आम जनता को उपलब्ध होगी। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर दवाईयों के होम किट और ट्रेवल किट का लोकार्पण भी किया। यह किट श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल स्टोर में बिक्री के लिए उपलब्ध होंगे। दवाईयों की होम किट की कीमत 699 रुपए है, जो इन मेडिकल स्टोर में 290 रुपए की मूल्य पर तथा ट्रेवल किट जिसकी कीमत 311 रुपए है वह 130 रुपए में उपभोक्ताओं को उपलब्ध होगा।

इस अवसर पर महासमुंद से संसदीय सचिव एवं विधायक विनोद चंद्राकर, जिला पंचायत अध्यक्ष उषा पटेल, नगर पालिका अध्यक्ष महासमुंद प्रकाश चंद्राकर, कलेक्टर डोमन सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत आकाश छिकारा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. एनके मंडपे, नगर पालिका अधिकारी एके हालदार सहित अन्य जनप्रतिनिधि नागरिक वर्चुअल से जुड़े।        

अन्य पोस्ट

Comments