दुर्ग

कोरोना संक्रमण में राज्य के सभी जिलों को पछाड़ आगे निकला दुर्ग
22-Oct-2021 9:37 PM (30)
कोरोना संक्रमण में राज्य के सभी जिलों को पछाड़ आगे निकला दुर्ग

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

भिलाई नगर, 22 अक्टूबर। दुर्ग जिले में एक दिन में मिलने वाले कोरोना संक्रमितों की संख्या इकाई को पार कर दहाई में पहुंच गई है। हैरत ही बात यह है कि दुर्ग जिले में पिछले दो दिनों में मिले कोरोना संक्रमितों की संख्या प्रदेश के सभी जिलों को पछाड़ कर आगे बढ़ गई है। जिले में कल एक ही दिन में 13 कोरोना पॉजिटिव मिलने से जिला प्रशासन और स्वास्थ्य महकमे में चिंता बढ़ गई है।

ऐसा माना जा रहा है कि कोरोना पॉजिटिव की संख्या जो बढ़ी है, इसका कारण नवरात्रि और दशहरा के त्यौहार में लोगों द्वारा कोरोना नियमों की अनदेखी करना है।

स्वास्थ्य विभाग से मिले आंकड़ों के मुताबिक गुरुवार 21 अक्टूबर को जो कोविड टेस्ट के आंकड़े सामने आए हैं वो डराने वाले और चिंताजनक हैं। मात्र 1 हजार 479 संदेहियों का टेस्ट लेने पर 13 लोगों की कोविड रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इससे पहले पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा इकाई अंक में सिमटा हुआ था। दहाई का ये आंकड़ा दो माह बाद दुर्ग जिले में देखने को मिला है। इससे पहले 19 अगस्त को जिले में कोविड के 10 मरीजों की पुष्टि हुई थी। उसके बाद से नए मरीजों की संख्या इससे कम ही रही है। 13 मरीजों के संक्रमित होने की रिपोर्ट आने के बाद ऐसा कहा जा रहा है कि लोग यदि ऐसे ही लापरवाही बरतते रहे तो तीसरी लहर की आशंका बढ़ जाएगी।

विदित हो कि कल रात जारी मेडिकल बुलेटिन के अनुसार दुर्ग जिले में 1 हजार 479 लोगों का सैंपल लिया गया था। इनमें से 13 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। अब एक्टिव मरीजों की संख्या 34 से बढक़र 43 हो गई है। गुरुवार को मात्र 4 एक्टिव केस ठीक होने के बाद डिस्चार्ज किए गए हैं। जिले में अब तक 96 हजार 839 पॉजिटिव मरीज मिले हैं जबकि 1 हजार 797 लोगों की कोरोना की वजह से जान जा चुकी है।

अब प्रदेश की बात करें तो राज्य में रोजाना मिलने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में हर दिन वृद्धि हो रही है। बीते 4 दिन की रिपोर्ट के मुताबिक केस बढ़ रहे हैं, 2 दिन में तो रफ्तार औसत 36 केस तक जा पहुंची है। यही वजह है कि स्वास्थ्य विभाग की तरफ से सभी जिला कलेक्टर, जिला सीएमएचओ को यह निर्देश दिए गए हैं कि वे सैंपलिंग, टेस्टिंग और कांटेक्ट ट्रेसिंग बढ़ाएं। उधर, बीते 2 दिन में 2 जानें भी जा चुकी हैं।

जानकारी के मुताबिक राज्य में मिले संक्रमित व्यक्तियों में से अधिकांश बाहरी राज्यों की यात्रा कर लौटे हैं। इनमें महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, पंजाब प्रमुख रूप से शामिल हैं। सबसे ज्यादा मरीज दुर्ग और उसके बाद रायपुर, बिलासपुर में रिपोर्ट हो रहे हैं। गुरुवार को दुर्ग में 13, रायपुर में 5 मरीज मिले। 16 मरीजों ने कोरोना को मात दी। मगर, एक्टिव मरीजों की संख्या एक बार फिर 200 के पार 206 तक जा पहुंची है, जो बुधवार को 185 थी।

स्वास्थ्य विभाग महामारी नियंत्रण कार्यक्रम के प्रवक्ता एवं संचालक डॉ. सुभाष मिश्रा ने कहा कि त्यौहारी सीजन शुरू हो गया है। आवाजाही बढ़ गई है, इसलिए सर्तकता बरतने की जरुरत है। विभाग की अपील है कि कोरोना गाइडलाइन का पालन करें, यात्राएं न करें।

अन्य पोस्ट

Comments