राजनांदगांव

एक जनवरी से प्रशासनिक नक्शे में मोहला-मानपुर-अं. चौकी अस्तित्व में
23-Oct-2021 11:59 AM (77)
एक जनवरी से प्रशासनिक नक्शे में मोहला-मानपुर-अं. चौकी अस्तित्व में

राजपत्र में प्रारंभिक सूचना के जरिये सीमाएं तय, 20 दिसंबर तक दावा-आपत्ति

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 23 अक्टूबर।
मोहला-मानपुर-अं. चौकी को नए जिला बनाए जाने के लिए अंतिम प्रशासनिक तैयारी के बीच राज्य सरकार ने राजपत्र में  सीमाएं तय करते 20 दिसंबर तक दावा-आपत्ति आमंत्रित किया है। एक जनवरी से मोहला-मानपुर-अं. चौकी नए जिले के रूप में अस्तित्व में आ जाएगा।  छत्तीसगढ़ के नक्शे में नए जिले के रूप में प्रशासकीय कामकाज की शुरूआत होगी।

राज्य सरकार ने नवीन जिला बनाने के संबंध में छत्तीसगढ़़ राजपत्र में प्रकाशित कर 20 दिसंबर तक दावा-आपत्ति आमंत्रित किया है। नए जिले की निर्माण की प्रारंभिक सूचना में जिला, अनुविभाग, तहसील, ग्राम पंचायत और ग्राम स्तर पर  ईश्तहार, प्रकाशन, मुनादी आदि करने का निर्देश मोहला, मानपुर एवं अंबागढ़ चौकी के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देश दिया गया है। साथ ही नवीन प्रस्तावित जिले के नक्शे की प्रति सभी अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय एवं तहसील कार्यालय में चस्पा करने के निर्देश दिए हैं।

राजपत्र में प्रकाशित सूचना के अनुसार मोहला-मानपुर-अम्बागढ़ चौकी जिले में उपखंड मोहला एवं मानपुर तथा तहसील मोहला, मानपुर एवं अम्बागढ़ चौकी को समाविष्ट करते हुए नवीन जिला मोहला-मानपुर-अम्बागढ़ चौकी का सृजन किया जाएगा।

नए जिले की सरहद तय
नवीन मोहला-मानपुर-अम्बागढ़ चौकी जिले के उत्तर में तहसील छुरिया (जिला राजनांदगांव), दक्षिण में तहसील दुर्गकोंदल एवं पंखाजुर (जिला उत्तर बस्तर कांकेर), पूर्व में तहसील डौण्डी एवं डौण्डी-लोहारा (जिला बालोद) तथा पश्चिम में महाराष्ट्र राज्य की सीमा होंगी।

अन्य पोस्ट

Comments