सरगुजा

जिले के तीन विकासखण्डों के एक-एक हायर सेकेंडरी स्कूल में आईटीआई की पढ़ाई शुरू
23-Oct-2021 5:12 PM (39)
जिले के तीन विकासखण्डों के एक-एक हायर सेकेंडरी स्कूल में आईटीआई की पढ़ाई शुरू

अम्बिकापुर, 23 अक्टूबर। राज्य शासन द्वारा स्कूली शिक्षा के साथ-साथ बच्चों के कौशल विकास उन्नयन करने एवं उन्हें हुनरमंद बनाने की अभिनव पहल के तहत अब हायर सेकेंडरी स्कूलों में भी आईटीआई की पढ़ाई शुरू की जा रही है।

जिले के तीन विकासखंडों के एक-एक हायर सेकेण्डरी स्कूल में आईटीआई की पढ़ाई शुरू की गई है। इनमें अम्बिकापुर के शासकीय बहुउद्देशीय उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालय, सीतापुर एवं मैनपाट विकासखण्ड के एक-एक शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल शामिल है। इस पहल से अब स्कूली शिक्षा पूरी करने वाले विद्यार्थियों के लिए रोजगार और स्वरोजगार के अवसर मिलेंगे।

जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. संजय गुहे ने बताया कि राज्य शासन के निर्देशानुसार जिले के चिन्हांकित हायर सेकेंडरी स्कूलों में व्यावसायिक प्रशिक्षण संस्था और कौशल विकास प्राधिकरण के समन्वय से आईटीआई की पढ़ाई शुरू की जा रही है। दिनांक 13 अक्टूबर 2021 से अम्बिकापुर के शासकीय बहुउद्देशीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में डीजल मेकेनिक, सीतापुर एवं मैनपाट विकासखण्ड के एक-एक शासकीय हायर सेकेंडरी स्कूल में वेल्डर ट्रेड में आईटीआई शुरू की गई है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक ट्रेड में कक्षा 11वीं में अध्ययनरत 20-20 छात्रों का चयन किया गया है। आईटीआई की पढ़ाई करने वाले छात्र को 11वीं कक्षा के 5 विषयों में से किसी एक विषय को छोडऩा होगा।
कक्षा 12वीं की अंकसूची सह प्रमाणपत्र में 12वीं और आई.टी.आई. दोनों परीक्षाओं का प्रमाणपत्र मिलेगा ।
 

अन्य पोस्ट

Comments