महासमुन्द

हाथियों के भय से पढ़ाई छोड़ रहीं बेटियां, पासिद में हाईस्कूल खुलवाने अग्नि से मिलीं
23-Oct-2021 6:17 PM (27)
हाथियों के भय से पढ़ाई छोड़ रहीं बेटियां,  पासिद में हाईस्कूल खुलवाने अग्नि से मिलीं

नाले में रपटे की मांग को लेकर प्रवास पर पहुंचे बीज निगम अध्यक्ष से मिले ग्रामीण

दूसरा जिला होकर जाना पड़ता है पड़ोसी गांव

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
महासमुंद, 23 अक्टूबर।
ग्राम पासिद, चुहरी, मुडिय़ाडीह, कर्राडीह, बोरिद के बच्चों को हाईस्कूल की पढ़ाई करने के लिए 10-12 किमी दूर सिरपुर जाना पड़ता है, जबकि यह हाथी प्रभावित क्षेत्र है। जंगली हाथियों का खतरा और इतनी दूर आना-जाना, ऐसे में बच्चे खासकर छात्राएं बीच में ही पढ़ाई छोड़ देती हैं। ग्राम पंचायत पासिद के पंचायत प्रतिनिधियों व ग्रामीणों के अलावा इस क्षेत्र की बेटियों ने छग राज्य बीज एवं कृषि विकास निगम के अध्यक्ष तथा महासमुंद के पूर्व विधायक अग्नि चंद्राकर को अपनी ऐसी अनेक समस्याओं से अवगत कराया तथा निराकरण का अनुरोध करते हुए आवेदन सौंपा।

मालूम हो कि कल श्री चंद्राकर सिरपुर क्षेत्र के प्रवास पर रहे। इस दौरान पासिद में रामायण कार्यक्रम में शामिल हुए और ग्रामीणों की समस्याएं सुनीं। सरपंच लालाराम निषाद और जनपद सदस्य अजय मंगल ने बताया कि पासिद में हाईस्कूल खोलने पर उक्त गांवों के बच्चों को पढ़ाई में सुविधा होगी। ग्रामीणों की ओर से इस आशय का मांग पत्र अग्नि चंद्राकर को सौंपा गया।

ग्रामीणों ने पासिद, मुडिय़ाडीह पहुंच मार्ग पर सुकलाई नाला में रपटा निर्माण की मांग की। उन्होंने बताया कि ग्राम पासिद से मुडिय़ाडीह पहुंच मार्ग के बीच सुकलाई नाला पड़ता है। इस नाले में रपटा या पुलिया नहीं होने के कारण बारिश के दिनों में आने-जाने में लोगों को बड़ी परेशानी होती है। नाले में पानी होने पर बलौदाबाजार जिले के अंवराई गांव होते हए 6 किमी घूमकर आना-जाना पड़ता है। उन्होंने यह भी बताया कि यह मार्ग जर्जर हो चुका है तथा आम नागरिकों को आवागमन में परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए सडक़ निर्माण आवश्यक है।

श्री चंद्राकर ने ग्रामीणों को संबोधित करते हए कहा कि आपकी मांगों को शासन से पास कराने की जिम्मेदारी मेरी है। उन्होंने कहा कि पासिदवासियों को भगवान का वरदान है कि यहां 30 फ ीट में गहराई में पानी उपलब्ध है। इस कारण यहां दोनों फसल अच्छी होती है। नरवा, गरवा, घुरवा, बारी को सहेजने और उससे किसानों को लाभान्वित करने का काम लोगों के सहयोग से 20 वर्ष पूर्व से करते आ रहा था। अब तो यह छत्तीसगढ़ सरकार की सबसे अहम योजना है। क्षेत्र के विकास के लिए पूरा जोर लगा दूंगा। इससे पूर्व श्री चंद्राकर ने सिरपुर में किसानों, पंचायत प्रतिनिधियों और कांग्रेस कार्यकर्ताओं से मुलाकात कर विभिन्न विषयों पर चर्चा की।

इस दौरान युवा नेता दिव्येश चंद्राकर,  वरिष्ठ नेता नारायण नामदेव, जिला पंचायत के सभापति अमर अरुण चंद्राकर, पूर्व सरपंच थनवार यादव, शिवलाल पटेल, मंशाराम ध्रुव, उप सरपंच सीताराम निषाद, पूर्व सरपंच मेघनाथ निषाद, पूर्व सरपंच नाथूराम साहू, जोहनलाल सेन, मंडी सदस्य बिहारी साहू, दीनदयाल यादव, रामदयाल निषाद, भुवन निषाद, जय पवार सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद थे।
 

अन्य पोस्ट

Comments