कवर्धा

संभाग स्तरीय आदिवासी नृत्य महोत्सव, कबीरधाम की तीन टीमों ने लिया भाग
24-Oct-2021 4:47 PM (29)
संभाग स्तरीय आदिवासी नृत्य महोत्सव, कबीरधाम की तीन टीमों ने लिया भाग

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बोड़ला, 24 अक्टूबर।
विकासखंड के चरण तीरथ के बैगा नाच पार्टी व दलदली के बैगा दशहरा नाच पार्टी ने दुर्ग के सिविक सेंटर में आयोजित संभाग स्तरीय राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव के आयोजन में भाग लिया। कार्यक्रम में जिले के तीन टीमों के द्वारा संभाग स्तरीय प्रतियोगिता में प्रस्तुति दी गई।
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि कैबिनेट मंत्री प्रेमसाय टेकाम व गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू भी उपस्थित रहे।

कैबिनेट मंत्री प्रेम साय टेकाम ने कहा कि राज्य में आदिवासी संस्कृति की अलग पहचान है। आदिवासी नृत्य के माध्यम से हमें प्रकृति का दर्शन और महत्व देखने को मिलता है।
गृह मंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य की मूल पहचान आदिवासी संस्कृति और परंपरा से है। कार्यक्रम को देखकर लगता है कि आज भी यह परंपरा को गाँव में बचा कर रखा गया है।

बैगा नाच ने बांधा समा
राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव दुर्ग के संभाग स्तरीय आदिवासी नृत्य में बैगा नृत्य की धूम रही ।बैगा युवक व युवतियों के परम्परागत रूप से सजधज कर मांदर  के थाप पर महिलाओं के गायन व नृत्य  ने सिविक सेंटर में बैठे दर्शकों व श्रोताओं को  बैठे बैठे प्रकृति का स्मरण करा दिया ।आदिवासी संस्कृति से संबंधित समाज को संदेश देने वाले गायन के साथ वाद्य यंत्रों के माध्यम से हुआ प्रदर्शन  ने लोगों का मन मोह लिया।

70 लोगों ने किया प्रदर्शन
राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव 2021 में नृतक दलों को लाने ले जाने की जिम्मेदारी मुख्य रूप से अधीक्षक बालक आश्रम लरबक्की  के पूरन सिंह पोर्ते, दलदली से छोटा सिंह चेचाम, वह ठाठापुर से आकाश वर्मा आश्रम अधीक्षक को दी गई थी ।पूरन सिंह पोर्ते ने बताया कि राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव में दशहरा नाच पार्टी दलदली से दल प्रमुख लमतु सिंग  व चरण तीरथ के बरपानी  से बैगा नृत्य दल के 25 -25 सदस्य व ठाठापुर  के कर्मा दल के 20 सदस्य सहित 70 से अधिक लोगों ने प्रदर्शन किया।
 

अन्य पोस्ट

Comments