दन्तेवाड़ा

जिला अस्पताल में रक्तदान शिविर
24-Oct-2021 7:22 PM (38)
 जिला अस्पताल में रक्तदान शिविर

दंतेवाड़ा, 24 अक्टूबर। दंतेवाड़ा कलेक्टर दीपक सोनी के निर्देश पर शनिवार को जिला चिकित्सालय दंतेवाड़ा में वृहद स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन रेडक्रॉस सोसायटी के सहयोग से किया गया।उल्लेखनीय है कि 1 अक्टूबर राष्ट्रीय स्वैच्छिक रक्तदान दिवस था, जिसके उपलक्ष्य में 1 से 30 अक्टूबर तक स्वैच्छिक रक्तदान दिवस मनाया जा रहा है। जिसमें आज जिला अस्पताल में स्वैच्छिक रक्तदान जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

 कार्यक्रम का शुभारंभ जिले के विधायक  देवती कर्मा एंव जिला पंचायत सदस्य  सुलोचना कर्मा के द्वारा किया गया। जिले में कोविड संक्रमण के पश्चात इस प्रकार का वृहद रक्तदान शिविर का पहली बार आयोजन किया गया है। कार्यक्रम में विधायक देवती कर्मा ने संबोधित करते हुए उक्त कार्यक्रम के आयोजन के लिए विभाग को धन्यवाद दिया और कोविड के दौरान विभाग द्वारा किये गये कार्यों की प्रसंशा की। शिविर में लोगों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया। रक्तदान शिविर को लेकर लोगों में गजब का उत्साह है, वे रक्तदान के दौरान काफी खुश व मोबाईल से अपनी सेल्फी भी लेते नजर आये। रक्तदान के प्रति युवाओं में काफी संकोच था, जो खत्म होने लगा है।

काफी संख्या में युवा जरूरतमंदों की हित में रक्तदान करने के लिए आगे आने लगे हैं और इंसानियत की मिसाल पेश कर रहे हैं। इतना ही नहीं रक्तदान करने वाले युवा वर्ग व अन्य लोगों को भी प्रेरित करने में जुटे हुए हैं। एक यूनिट रक्तदान से दाता का कुछ नहीं बिगड़ता, लेकिन उसके ऐसा करने से किसी के घर में खुशियां लाई जा सकती हैं। इसलिए आकर रक्तदान कर मानवता का धर्म निभाएं।

 उक्त कार्यक्रम के लिए जिले के सामाजिक संगठन, महिला समिति, पैरामेडिकल फोर्स एवं विभाग के समस्त अधिकारी/कर्मचारियों से अपील की गई थी। आयोजन के पश्चात होने वाले रक्त का उपयोग जिला चिकित्सालय में आपातकालीन स्थति में किया जायेगा। जिसका लाभ जनसामान्य को मिल सकेगा। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एंव सचिव इंडियन रेडकॉस सोसायटी डॉ. जी.सी.शर्मा के द्वारा रक्तदान से संबंधित महत्पूर्ण जानकारियां साझा की गई। कार्यक्रम में सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक डॉ आर एल. गंगेश, नोडल अधिकारी ब्लडबैंक डॉ. देशदीपक, डीपीएम संदीप ताम्रकार, ङ्ख॥श सलाहकार कुमार गौरव, मीडिया अधिकारी अंकित सिंह मौजूद थे।

अन्य पोस्ट

Comments