बस्तर

ई-श्रम कार्ड बनाने नि:शुल्क पंजीयन शिविर, पूर्व विधायक के हाथों वितरण भी
25-Oct-2021 6:23 PM (35)
ई-श्रम कार्ड बनाने नि:शुल्क पंजीयन शिविर, पूर्व विधायक के हाथों वितरण भी

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
जगदलपुर,  25 अक्टूबर।
केन्द्र सरकार की कल्याणकारी योजना का लाभ पहुंचाने परमार्थ संस्था ने मजदूर वर्ग के लोगों का ई-श्रम कार्ड बनाने के लिए जगदलपुर के पूर्व विधायक संतोष बाफना के आवासीय कार्यालय में नि:शुल्क पंजीयन शिविर का आयोजन किया गया और पहले ही दिन शिविर में 100 श्रमिकों का पंजीयन भी किया गया। श्रमिकों का ऑनलाईन पंजीयन करने के पश्चात् सभी श्रमिकों से किसी भी प्रकार की राशि लिए बगैर ई-श्रम कार्ड का भी पूर्व विधायक बाफना के हाथों से वितरण किया गया।

 शिविर उद्धाटन के मौके पर बाफना ने उपस्थितजनों को सम्बोधित करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय के द्वारा असंगठित क्षेत्रों में कार्यरत् देश के करोड़ो कामगारों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में मजबूत बनाने व उनके हितों को ध्यान में रखते हुए ही ई-श्रम योजना बनाई गई, ताकि देशभर के श्रमिकों का डाटाबेस तैयार कर इसकी मदद से विभिन्न सरकारी योजनाएं जैसे श्रमिकों को पीएम सुरक्षा बीमा का कवरेज, विभिन्न प्रकार के सामाजिक सुरक्षा लाभों का वितरण, आपदा एवं महामारी जैसी कठिन परिस्थितियों में सरकार की मदद प्राप्त करने में श्रमिकों को आसानी होगी और सरकार की अनेक योजनाओं से उन्हें लाभांवित किया जा सकेगा।

साथ ही परमार्थ संस्था के इस कार्य की प्रशंसा करते हुए कहा कि, सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी श्रमिकों को न होने व उनका पंजीयन होने के कारण अक्सर श्रमिक इनका लाभ नहीं उठा पाते है। किन्तु परमार्थ संस्था का यह कार्य निश्चित् ही मानवता की बेहतर मिशाल पेश कर रहा है। जो गरीब वर्ग को उनका हक उन तक पहुॅचाने का कार्य कर रहे हैं। और उनके इस कार्य से गरीब परिवारों को आर्थिक संबल भी मिलेगा।

इसके अलावा परमार्थ संस्था के सदस्य भावेश यदु के द्वारा पूर्व विधायक बाफना को बताया गया है कि, आज के इस कार्यक्रम के पश्चात् उनकी यह टीम शहर के प्रत्येक वार्ड व ग्राम पंचायतों में भी नि:शुल्क शिविर लगाकर श्रमिकों को इस योजना के जरिए ई-श्रम कार्ड बनवाकर लाभ दिलाने में पूरा सहयोग करेगी। जिस पर पूर्व विधायक ने भी परमार्थ संस्था के इस नेक कार्य में हर संभव मदद करने का वादा भी किया।
 

अन्य पोस्ट

Comments