कोण्डागांव

कोण्डानार हस्तशिल्प महोत्सव : जनजातीय फैशन शो के साथ नृत्य
26-Oct-2021 6:40 PM (25)
 कोण्डानार हस्तशिल्प महोत्सव : जनजातीय फैशन शो के साथ नृत्य

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

कोण्डागांव, 25 अक्टूबर। कोण्डानार हस्तशिल्प महोत्सव में रविवार को विधायक कोण्डागांव मोहन मरकाम एवं हस्तशिल्प बोर्ड अध्यक्ष सह विधायक नारायणपुर चंदन कश्यप ने जनजातीय परम्परा पर आधारित श्रृंगार जनजातीय ज्वेलरी का अनावरण किया। इसके साथ ही विधायक द्वय ने महोत्सव में आये हस्तशिल्प कलाकारों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।

आयोजन में विधायक मरकाम ने कहा कि हस्तशिल्प कलाकारों को आभूषण निर्माण से जोडऩे एवं परम्परागत जनजातीय आभूषणों की ब्रांडिंग कर नये बाजारों तक ले जाने से जनजातीय परम्परागत आभूषणों को एक नई पहचान मिलेगी। यह आभूषण देश ही नहीं अपितु विदेशों में भी कोण्डागांव की संस्कृति का नेतृत्व करेंगे। जिला प्रशासन के सहयोग से पंखूड़ी सेवा समिति द्वारा स्थानीय कलाकारों को आभूषण निर्माण से जोडक़र ढोकरा कला में बेलमेटल एवं टेराकोटा के आभूषणों का परम्परागत जनजातीय डिजाइनों में निर्माण किया जा रहा है। इसके संबंध में पंखूड़ी सेवा समिति की संचालक खुशी ने बताया कि समिति द्वारा स्थानीय ढोकरा कला के युवा शिल्पकारों को एकत्र कर परम्परागत जनजातीय आभूषणों को बेलमेटल द्वारा निर्मित कर देश-विदेशों तक श्रृंगार जनजातीय ज्वेलरी की ब्रांड द्वारा पहुंचाने की योजना बनाई गई है। जिसके तहत् शिल्पनगरी में ही आभूषणों का निर्माण कार्य किया जायेगा। बेलमेटल के आभूषणों में स्थायी चमक होने के साथ इन्हें पहनना काफी आरामदेह होता है। इन आभूषणों में ढोकरा शिल्प का विशेष रंग होने के साथ यह काफी आकर्षक भी दिखती है। इन आभूषणों को विभिन्न प्रदर्शनियों एवं हेंडीक्रॉफ्ट स्टोर्स में विक्रय के साथ ऑनलाईन माध्यम में भी बेचा जायेगा। इन आभूषणों के प्रति लॉन्च के पूर्व ही खासा उत्साह देखा गया है।

इसके अतिरिक्त इस अवसर पर श्रृंगार जनजातीय ज्वेलरी से सुसज्जित महिलाओं ने जनजातीय फैशन शो में रैम्प वॉक कर आभूषणों का प्रदर्शन किया। इसके साथ ही स्थानीय महिलाओं एवं बच्चों द्वारा भी पारम्परिक जनजातीय वेशभूषा धारण कर इस फैशन शो में हिस्सा लिया। इसके अतिरिक्त स्थानीय नृत्य समूहों द्वारा इस अवसर पर आकर्षक जनजातीय नृत्यों का मंचन किया। जिसे देखकर सभी दर्शक मंत्रमुग्ध हो गये थे। इस अवसर पर विधायक द्वय द्वारा हस्तशिल्प कलाकारों से मुलाकात कर उनसे बातें की इस दौरान शिल्पकारों द्वारा बेलमेटल से निर्मित आमचो कोण्डागांव प्रतीक उन्हें भेंट किया। इस अवसर पर हस्तशिल्प बोर्ड की ओर से युवा शिल्पकारों को टूल कीट भी दिया गया। कोण्डानार हस्तशिल्प महोत्सव के आयोजक पंखूड़ी सेवा समिति द्वारा भी विधायकों एवं कलेक्टर को स्मृति चिन्ह प्रदान किया। इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष शिवलाल मंडावी, कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा, जिला पंचायत सीईओ प्रेम प्रकाश शर्मा, सहायक आयुक्त संकल्प साहू सहित अन्य अधिकारी एवं बड़ी संख्या में स्थानीय नागरिक एवं शिल्पकार उपस्थित रहे।

अन्य पोस्ट

Comments