दुर्ग

संघ शस्त्र पूजन कर शक्ति और शौर्य की आराधना करता है-राममुरारी
27-Oct-2021 5:38 PM (29)
संघ शस्त्र पूजन कर शक्ति और शौर्य की आराधना करता है-राममुरारी

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
उतई, 27 अक्टूबर।
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ दक्षिण पाटन उपखण्ड द्वारा रविवार को बेल्हारी में विजयादशमी उत्सव मनाया गया। मौके पर पाटन क्षेत्र के सैकड़ों गणवेशधारी स्वयंसेवकों ने गांव में पथ संचलन निकाली,  अनेक ग्रामीणों ने स्वयंसेवकों पर पुष्प वर्षा कर स्वागत किया।

स्थानीय खेल मैदान में प्रगट उत्सव में स्वयंसेवकों ने दंड चालन, योग कला प्रदर्शन, नियुद्ध आदि का प्रदर्शन किया। मौके पर ध्वज और शस्त्र पूजन भी किया गया।
कार्यक्रम में मुख्य वक्ता संघ के विभाग बौद्धिक प्रमुख राममुरारी यादव ने कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम ने विजय दशमी के दिन आसुरी शक्तियों पर विजय प्राप्त की, समाज भी उन्हीं के मार्गों पर चले और कुरीतियों व राष्ट्रद्रोहियों पर विजय प्राप्त करने का संकल्प लें। उन्होंने कहा कि विजयादशमी शक्तिपूजन का पर्व है। संघ शस्त्र पूजन करके शक्ति और शौर्य का आराधना करता है। संघ अपनी शाखा में देश,धर्म और संस्कृति से प्रेम करना सिखाता है।

यादव ने आगे कहा कि हमे अधूरा ज्ञान देकर अहिंसा परमो धर्मह का पाठ पढ़ाया गया जबकि वेद, शास्त्रों में समाज,धर्म और संस्कृति के संरक्षण के लिये धर्म हिंसा तथैव का उद्घोष किया गया है हिन्दू समाज का शौर्य से भरा हुआ इतिहास रहा है।

अध्यक्षीय उद्बोधन में सेवानिवृत्त डिप्टी कलेक्टर एस आर साहू ने कहा कि हिंदुत्व को मजबूत करने से ही देश मजबूत होगा, सनातन धर्म को कमजोर करने की साजिशें चल रही है। इसके पीछे राजनीतिक कारण भी है पर इन्हें सफल नहीं होने देना है, उन्होंने युवाओं से स्वयं के भीतर आत्मविश्वास पैदा कर लक्ष्य प्राप्ति के लिए कड़ी मेहनत करने की सीख दी। श्री साहू ने कहा कि घर परिवार के काम से इतर समाज और धर्म की मजबूती के लिये भी काम करने समय देना चाहिए।

मंच पर पाटन खण्ड सह कार्यवाह संजय शर्मा भी मंचासीन रहे।
 संचालन हलधर महमल्ला एवं चेला राम साहू ने किया।
कार्यक्रम में पूर्व विधायक डॉ.दयाराम साहू,भाजपा विधायक दल स्थायी सचिब जितेंद्र वर्मा, भाजपा पिछड़ा वर्ग मोर्चा के जिलाध्यक्ष किशोर साहू, मनीष चंद्राकर, लीलाधर वर्मा, रोमलाल साहू,मण्डल अध्यक्ष लालेश्वर साहू, योगेश भाले,नरेश केला,भाजयुमो अध्यक्ष नारद साहू,नेतराम निषाद,छगेन्द्र चक्रधारी, नरेंद्र धरमगुड़ी,उमाशंकर साहू, टीकाराम साहू, रघुनंदन सोनवानी,रामस्वरूप पटेल, बाबूलाल साहू, अभिषेक सेन कामता साहू, योगेंद्र साहू, रोशन साहू, राजकुमार राठी,पंकज साहू, प्रीतम साहू, रोहन प्रजापति, लक्की महतो, दीपक बंसोड़, डीआर साहू, गुलाब साहू, कमलेश्वर साहू,निखिल श्रीवास, चंद्रकांत निर्मल, रामस्वरूप पटेल, तेजराम साहू,मुकेश सिन्हा, अंकित साहू, दुर्गेश्वर साहू, पेखराम साहू, दीपक सावर्णी,थनेंद्र कुम्भकार, दीपांशु महमल्ला, टाकेश्वर साहू सहित अन्य उपस्थित थे।
 

अन्य पोस्ट

Comments