कोरिया

निकाय चुनाव का होगा बायकाट, कोई नहीं भरेगा नामांकन
17-Nov-2021 4:30 PM (41)
निकाय चुनाव का होगा बायकाट, कोई नहीं भरेगा नामांकन

कोरिया के विभाजन को लेकर महत्वपूर्ण बैठक में बनी संघर्ष की रणनीति

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बैकुंठपुर( कोरिया), 17 नवंबर।
कोरिया के विभाजन को लेकर मुख्यमंत्री के वादा खिलाफी के बाद जिला मुख्यालय बैकुंठपुर में सभी राजनीतिक दल, सभी संगठन और आम नागरिकों की महत्वपूर्ण बैठक का आयोजन किया गया, सभी ने एक स्वर में आगामी नगरीय चुनाव का पुरजोर बहिष्कार करने का निर्णय लिया, इसके साथ इसके लिए हाईकोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट तक लड़ाई लडऩे का ऐलान कर दिया।

मंगलवार को कोरिया बचाओ मंच के बैनर तले खडग़वां, पटना, चरचा सहित बैकुंठपुर के कांग्रेस भाजपा गोंडवाना गणतंत्र पार्टी सहित सभी समाज और संगठन के लोग एकत्रित होकर आयोजित बैठक में हिस्सा। युवा आदिवासी नेता विजय सिंह ठाकुर द्वारा लाया गया प्रस्ताव जिसमें नगरीय निकायों में होने वाले चुनाव का बहिष्कार करने पर सभी ने एक साथ सहमति जताई।  

कुछ ही दिनों में बैकुंठपुर और चरचा शिवपुर में होने वाले चुनाव का बहिष्कार के लिए कांग्रेस जिला अध्यक्ष नज़ीर अजहर, भाजपा अध्यक्ष कृष्ण बिहारी जायसवाल, गोंगपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय सिंह कमरो ने साफ कहा कि उनके दल से कोई भी नामांकन नहीं भरेगा, जो भी फॉर्म भरेगा, उसका सामाजिक रूप से बहिष्कार होगा। सभी राजनीतिक दलों के अध्यक्ष जो समर्थन दिया, उसकी वीडियो रिकॉर्डिंग की गई। इसके अलावा इस लड़ाई के लिए चंदा भी इकठ्ठा किया गया।

दावा-आपत्ति में बढ़चढ़ कर हिस्सा लेंगे
आदिवासी समुदाय दावा आपत्ति में काफी संख्या में भाग लेंगे। समुदाय के एक-एक व्यक्ति इसमे शामिल होकर लिखित आपत्ति करेंगे। दावा-आपत्ति में 10 हजार से ज्यादा लगाई जाएगी, हर घर से दावा-आपत्ति जाएगी।

आदिवासी अस्मिता को बचाना जरूरी
जिस कोडयागढ़ के नाम से कोरिया जिले का नाम पड़ा। उसकी अस्मिता बचाने आदिवासी समुदाय बढ़े स्तर पर आगे आएगा। सर्व आदिवासी समाज, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी सब एक साथ मिलकर लड़ेंगे। इसके लिए 500 से अधिक आदिवासी समुदाय एकजुट होकर सीएम से जाकर मिलेंगे। ज्यादा से ज्यादा खडग़वां के लोग रीट पिटीशन में कोर्ट जाएंगे। रीट पिटीशन आदिवासी समुदाय ही लगाए। हर समाज के लोग रीट पर जाएंगे। सरकार को झुकाने के लिए आंदोलन, विरोध और घेराव का सहारा लिया जाएगा। इसमें ज्यादा से ज्यादा संख्या में लोग लाना सुनिश्चित किया जाएगा।

राज्यपाल ने जताई अनभिज्ञता
बैठक में कोरिया बचाओ मंच के वरिष्ठ सदस्य अनिल शर्मा ने बताया कि अम्बिकापुर में उनके साथ पूर्व नपा अध्यक्ष शैलेष शिवहरे, विजय सिंह ठाकुर बसंत राय के साथ हम पांच लोगों का प्रतिनिधि मंडल राज्यपाल से मिला। राज्यपाल ने राज्य सरकार द्वारा जारी की गई अधिसूचना से अनभिज्ञता जाहिर की है। इससे साफ होता है कि कोरिया के साथ दुर्भावना से ग्रसित होकर इसका विभाजन किया। उन्होंने बताया कि एक बार हम सभी ने इस मामले में राज्यपाल से न्याय की गुहार लगाई है।

पदाधिकारी देंगे इस्तीफा
बैठक में मांग की गई कि कांग्रेस के सभी पदाधिकारियों के साथ संसदीय सचिव अपने अपने पदों से इस्तीफा दे। सभी जिला पंचायत, जनपद सदस्य, सरपंच सभी पत्र लिखकर राज्यपाल को पत्र लिखकर बताए। कांग्रेस के पदाधिकारियों ने कहा वे पद से इस्तीफा दे देंगे।
 

अन्य पोस्ट

Comments