बालोद

राज्य सरकार कर रही दल्लीराजहरा से सौतेला व्यवहार-मंडावी
17-Nov-2021 5:41 PM (45)
राज्य सरकार कर रही दल्लीराजहरा से सौतेला व्यवहार-मंडावी

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दल्लीराजहरा, 17 नवंबर।
कांकेर लोकसभा संासद मोहन मण्डावी के द्वारा गेस्ट हाउस में प्रेेसवार्ता के दौरान केन्द्रीय विद्यालय को लेकर चर्चा करने पर कहा कि दल्लीराजहरा में हर जाति के सभी देश के लोग निवासरत है केन्द्रीय कर्मचारियों की संख्या अधिक होने के कारण तथा बालोद जिला का सबसे बड़ा शहर होने के साथ जनसंख्या अधिक है। मेरे द्वारा लगातार कलेक्टर को पत्र लिखकर राजहरा शहर में जल्द से जल्द केन्द्रीय विद्यालय खोले जाने कहा गया है। गत दिनों डीएमएफ फण्ड की बैठक पर कलेक्टर से केन्द्रीय विद्यालय खोले जाने पर चर्चा की गई। राज्य शासन के द्वारा हमेशा से सबसे ज्यादा जनसंख्या होने शहर दल्लीराजहरा के साथ सौतेला व्यवहार किया जा रहा है।

 मण्डावी ने कहा कि केन्द्र सरकार योजना को लाती है लेकिन राज्य सरकार इसके लिए जगह उपलब्ध कराने के लिए जिम्मेदार है उनके द्वारा दल्लीराजहरा में केन्द्रीय विद्यालय खोलने की कलेक्टर से चर्चा की जा चुकी है, लेकिन क्षेत्रीय विधायक एवं मंत्री द्वारा इस पर विशेष रूचि नहीं लिए जाने से यह कार्य विगत दो वर्षों से रूका हुआ है।

उजड़ते दल्लीराजहरा को बचाने के लिए सांसद ने दल्ली में प्रोसेसिंग प्लांट लगाने लगातार प्रयास कर रही है ताकि बेरोजगार युवकों को रोजगार मिल सके। राजहरा से हो रहे पलायन को रोका जा सके।

नगर में टाउनशिप पण्डर दल्ली और निर्मला सेक्टर हास्पीटल सेक्टर मिलाकर लगभग 3000 बीएसपी आवास है जिसमें 1500 बीएसपी कर्मचारी और 500 में राज्य सरकार की शासकीय कर्मचारी रहते है । बीएसपी के जर्जर एवं खाली पड़े क्वाटर को सामान्य लोगों को न्यूनतम अमानत राशि जमा करा कर उसे लीज पर दिया जाए।

 दल्लीराजहरा रेल मार्ग को बड़े स्टेशनों से जोड़ते हुए एक्सप्रेस ट्रेन को चलाने से लेकर केन्द्र सरकार के समक्ष चर्चा की जा रही है। वहीं दुर्ग से रावघाट तक ट्रेन को चलाने विद्युतीयकरण किया जा रहा है अभी फिलहाल दल्लीराजहरा तक ट्रेन को चलकर ट्रायल किया गया, जो की सफल रहा है।

बायपास सडक़ निर्माण के संबंध में सांसद ने कहा बस्तर क्षेत्र में आयरन ओर की माईन्स होने के कारण सडक़ मार्ग से भारी वाहनों में कच्चा लोहा भरकर रायपुर के लिए दल्लीराजहरा से होकर गुजरती है जिससे सडक़ पर यातायात का दबाव अधिक रहता है और आये दिन सडक़ दुर्घटना में लोगो की जा रही है । बायपास सडक़ निर्माण के लिए राज्य सरकार के पास प्रस्ताव जा चुका है लेकिन राज्य सरकार अभी तक भूमि अधिग्रहण नहीं कर पाई है और न ही वन विभाग से वनो की कटाई का क्लिीयरेंस मिल पाया है जिसके कारण यह कार्य अटका पड़ा है।

बीएसपी अस्पताल में हो रहे लापरवाही के चलते आये दिन बीएसपी कर्मचारियों की जान जा रही है। बीएसपी अस्पताल में चिकित्सकों को कम वेतन दिये जाने के कारण चिकित्सक बीच में ही सेवा छोड़ कर चले जाते है। जिससे सांसद ने चिकित्स्कों को एक लाख रूपये तक वेतन दिये जाने की बात कही। जिसे गंभीरता से लेते हुए सीजीएम माइन्स तपन सूत्रधार पर नाराजगी जताते हुए कहा कि अस्पताल की व्यवस्था को सुधारे विशेषज्ञ चिकित्सकों की भर्ती कर,चिकित्सकों को डीएमएफ फण्ड से वेतन दिया जाए। अस्पताल में आम नागरिकों को नि:शुल्क चिकित्सीय परामर्श किया जाए।

सांसद ने आरोप लगाते हुए कहा कि स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मिडियम स्कूल जिले के बड़े नगर में खोला जाना चाहिए लेकिन स्थानीय मंत्री अपने निष्क्रयता के चलते शहर से 11 किलोमीटर दूर डौण्डी खोल दिया गया।

कांग्रेस के पूर्व केन्द्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद ने लिखी अपनी एक पुस्तक में आरएसएस की तुलना तालीबानी आंतकवादी से किये जाने पर सांसद ने इसकी घोर निंदा करते हुए भारत एक धर्मनिरपेक्ष राज्य है जहां सभी संप्रदाय के लोग निवास करते है लेकिन कांग्रेस के वरिष्ठ नेता के द्वारा गैरजिम्मेदाराना तरीके से अपने पुस्तक में एक हिन्दु धर्म के लोगों के खिलाफ अनर्गल शब्द लिखना उनकी मानसिकता का परिचय देता है ऐसे टिप्पणी करने कांग्रेसी नेता पर कड़ी कार्यवाही की जानी चाहिए।  

राज्य सरकार की योजना पूरी असफल रही । जिसमें नरवा गरवा घुरवा और बाड़ी सरकार की योजना पूरी तरह से विफल रही। सभी पंचायतों में गौठान बनाने के बाद भी आवारा पशू सडक़ों पर घुम रहे है रात के समय दुर्घटनाएं हो रही है। नरवा में किसी भी प्रकार की सुविधा नहीं है इस योजना के अंतर्गत करोड़ों रूपये बर्बाद हो चुके है किंतु इसका लाभ नही मिल रहा है। घोषणा पत्र में पूर्ण शराब बंदी की घोषणा की गई थी ढाई साल बीत जाने के बाद भी अवैध शराब की बिक्री जोरो पर है शहर के प्रत्येक वार्डो व गांव गांव में खुले आम बिक रही है। शराब पीकर रोजाना लड़ाई झगड़ा , हत्याएं एवं दुर्घटनाए हो रही है। घर की महिलाओं त्रस्त है।कवर्धा मामले में हिन्दुओं के साथ अन्याय किया जा रहा है।
-

अन्य पोस्ट

Comments