बीजापुर

यात्री किराये पर नहीं लग रहा ब्रेक, एजेंट व यात्रियों में रोज हो रहा विवाद
18-Nov-2021 8:44 PM (40)
यात्री किराये पर नहीं लग रहा ब्रेक, एजेंट व यात्रियों में रोज हो रहा विवाद

परिवहन दफ्तर में नहीं है कर्मचारी, बना रिनिवल ऑफिस

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बीजापुर, 18 नवंबर।
जिले की सीमा दो राज्यों से लगे होने के कारण यात्रियों की संख्या के साथ यात्री बसों की संख्या में भारी इजाफा हो गया है। सुबह साढ़े चार बजे से जगदलपुर के लिए देर रात 8 बजे तक यात्री बसें उपलब्ध है। बीजापुर स्थित अंतरराज्यीय बस स्टैंड से करीब 32 यात्री बसों की आवाजाही होती है। ज्यादातर यात्री बसों में किराए को लेकर यात्रियों और एजेंटों के बीच विवाद आम बात हो गई है। एजेंट बढ़ती डीजल की कीमतों का हवाला देते हैं, पर बस संचालक कहते हैं कि सरकार द्वारा निर्धारित दरों से ही किराये ली जाती है। बीजापुर से जगदलपुर का किराया दिन में कुछ बसों में 280 से 300 रुपये तक वसूला जा रहा है। बीजापुर से भैरमगढ़ 80 से 90 रुपये लेना आम बात हो गई है।

जिला परिवहन अधिकारी केएल माहौर बताते हैं कि जिले में मात्र दो बसें पंजीकृत हैं। रूट बसें जिन्हें स्टेज केयरिंग की परमिट वाली यात्री बसें कहा जाता है, उन्हें रुक-रुककर सवारी उठाने की अनुमति होती है। पर ऑल इंडिया टूरिस्ट परमिट की बसों को निश्चित तय स्थान तक यात्री ले जाने लाने की अनुमति होती है। इसकी निगरानी के लिए जगदलपुर में उडऩदस्ता और चेकिंग स्टाफ हैं।

जिला परिवहन अधिकारी की माने तो बीजापुर में स्वीकृत पदों के विरुद्ध पर्याप्त स्टाफ नहीं है। विभाग के तरफ से मात्र दो स्टॉफ हैं, शेष प्लेसमेंट एजेंसी कर्मी हैं। पर्याप्त कर्मचारियों के न होने से जांच व निगरानी जैसे कार्य विभाग नहीं कर पा रहा है। अभी फिलहाल परिवहन दफ्तर में लाइसेंस व रिनिवल का काम किया जा रहा है।

यात्री बसों की किराया दर
परिवहन विभाग द्वारा 30 सितंबर 2021 को निर्धारित किराये दरों के अनुसार डीलक्स स्लीपर एसी के लिए 5 किमी यात्रा के लिए साढ़े सात रुपये तथा उसके बाद 2 रुपये 81 पैसे प्रति किमी निर्धारित है। इसी तरह नॉन एसी  डीलक्स में 5 किमी तक साढ़े सात रुपये व आगे के लिए 1 रुपये 94 पैसे निर्धारित किये गए हैं।

साधारण बसों के लिए 5 किमी तक साढ़े सात फिर आगे 1 रुपये 25 पैसे प्रति किमी दर निर्धारित है। रात्रिकालीन बसों में यह किराया 10 प्रतिशत अधिक निर्धारित है।

अन्य पोस्ट

Comments