दन्तेवाड़ा

पर्यावरण की सुरक्षा हमारी नैतिक जिम्मेदारी और सबसे पहली प्राथमिकता-एएमएनएस
19-Nov-2021 7:57 PM (30)
पर्यावरण की सुरक्षा हमारी नैतिक जिम्मेदारी और सबसे पहली प्राथमिकता-एएमएनएस

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

किरंदुल / बचेली, 19 नवंबर। विकास के साथ पर्यावरण संरक्षण अपने आप में एक चुनौतीपूर्ण कार्य जरूर है, लेकिन आर्सेलर मित्तल निप्पॉन स्टील अपने सामाजिक दायित्वों के निर्वहन के लिए संकल्पित है। कंपनी द्वारा छत्तीसगढ़ के बचेली, किरंदुल में बेनिफिसिएशन प्लांट का संचालन किया जा रहा है। अपने आस-पास के वातावरण को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी को समझते हुए आर्सेलर मित्तल निप्पॉन स्टील ने पर्यावरण संरक्षण तकनीकों को अपनाया है।

वेस्ट मैनेजमेंट में आगे बढ़ते हुए भूमि सुधार के लिए निचले क्षेत्रों में बने हुए गड्ढों में टेलिंग डालकर मिट्टी से समतलीकरण किया जाता है, जिससे उस भूमि का सार्थक उपयोग किया जा सके। समतलीकरण के बाद उस जगह पर रिटेनिंग वॉल का भी निर्माण किया जाता है, जिससे भरण स्थल स्थिर रहता है। इस पूरी प्रक्रिया के बाद उस क्षेत्र में ग्रास टर्फिंग एवं चारों तरफ वृक्षारोपण भी किया जाता है, जिससे भविष्य में यही पेड़ पर्यावरण की बेहतरी में अपना योगदान दे सकेंगे।

आर्सेलर मित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया का मानना है कि पर्यावरण को सुरक्षित रखने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, उसका संरक्षण करना। इसके लिए कंपनी द्वारा टेलिंग मैनेजमेंट के दौरान सभी जरुरी सावधानियां बरती जाती हैं, जैसे डंपिंग ले जाने के दौरान धूल को उडऩे से रोकने के लिए जल का छिडक़ाव किया जाता है, साथ ही उस रास्ते की भी साफ-सफाई श्रमिकों द्वारा लगातार की जाती है, ताकि आस-पास के लोगों को किसी तरह की परेशानी न हो। इन सभी सुरक्षात्मक तकनीकों को अपनाते हुए आर्सेलर मित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया द्वारा टेलिंग के पुनर्प्रयोग का प्रयास किया जा रहा है। इन प्रक्रियाओं के जरिए संस्था लगातार प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण कर रही है।

आर्सेलर मित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया के अनुसार प्राकृतिक संसाधनों के दोहन के साथ ही पर्यावरण का संरक्षण हम सभी की नैतिक जिम्मेदारी है।  इसलिए कंपनी द्वारा पर्यावरण से संबंधित सभी पहलुओं का विशेष ध्यान रखा जाता है। लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए आर्सेलर मित्तल निप्पॉन स्टील इंडिया द्वारा समय-समय पर ग्रामीणों एवं स्थानीय जनता के लिए स्वास्थ्य शिविर का भीआयोजन किया जाता है, जिससे उन्हें किसी भी तरह की स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं का सामना ना करना पड़े और समय पर सही इलाज मिले और वे अपने  स्वास्थ्य के प्रति जागरुक  रहें।  इसके साथ ही सामाजिक दायित्वों का निर्वहन करते हुए शिक्षा, खेल, महिला सशक्तिकरण, सामाजिक सौहार्द्र इत्यादि के क्षेत्र में भी कंपनी द्वारा लगातार कार्य किया जा रहा है।

अन्य पोस्ट

Comments