बालोद

सोसायटी में अनाज चोरी, नांदगांव के 3 बंदी, 2 फरार
20-Nov-2021 4:36 PM (40)
सोसायटी में अनाज चोरी, नांदगांव के 3 बंदी, 2 फरार

'छत्तीसगढ़' संवाददाता
बालोद, 20 नवंबर।
साईबर सेल टीम बालोद एवं थाना डौंडीलोहारा ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए सोसायटी में अनाज चोरी करने वाले अंतरजिला चोर गिरोह के 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया है, वहीं 2 फरार हैं।

घटना का मास्टर माइंड अजय जैन की अन्य जिलों की पुलिस भी  तलाश कर रही थी। तकनीकी टीम के द्वारा 200 से अधिक सीसीटीवी फुटेज खंगाले गये, जिसके आधार पर आरोपियों को पकड़ा गया। बालोद जिला के रानाखुज्जी, बड़े जुंगेरा, केरी जुंगेरा, जुंगेरा, मंगचुवा जुन्नापानी, रानीतराई, बरबसपुर, सहित दुर्ग के धमधा, राजनांदगांव के सुरगी अंबागढ़ चौकी, डोंगरगांव एवं रायपुर के सार्वजनिक वितरण प्रणाली सोसायटी में भी आरोपियों ने चोरी की थी।

आरोपी अजय जैन व राजेश निषाद पूर्व में पीडीएस चावल चोरी के प्रकरण में जेल जा चुके हैं। आरोपियों द्वारा चेहरा पहचान न आये, करके सीसीटीवी कैमरा व डीवीआर चोरी कर ले जाते थे।

पुलिस के अनुसार जिला बालोद के थाना/चौकी क्षेत्र में हुए सार्वजनिक वितरण प्रणाली सोसायटी में अनाज चोरी के मामले में पुलिस अफसरों के मार्गदर्शन पर एक विशेष टीम तैयार की गई। टीम द्वारा थाना डौण्डीलोहारा के ग्राम बड़े जुंगेरा, केरी जुंगेरा, तथा थाना बालोद के जुंगेरा का घटना स्थल जाकर कर घटना स्थल का बारीकी से जांच कर, वहां पर उपस्थित ग्रामीणों से घटना के संबंध में जानकारी प्राप्त कर, गांव से बाहर आने-जाने का समस्त मार्ग के घरों एवं दुकानों में लगे सीसीटीवी फुटेज को प्राप्तकर सीसीटीवी फुटेज के आधार पर संदेही गाडिय़ों को टारगेट कर जिला बालोद होते हुए जिला राजनांदगाव तक का सीसीटीवी फुटेज व तकनीकी साक्ष्य प्राप्त कर प्रकरण मे प्रयुक्त वाहन स्वराज माजदा सी.जी 07 सी 9969 को ढूंढकर, मालिक अजय जैन को घेराबंदी कर पकड़ा गया। आरोपी अजय जैन को अन्य जिलों की पुलिस भी तलाश कर रही थी।

आरोपी अजय जैन ने अपने आप को उक्त घटना का मास्टरमांइड बताया और अपने 4 अन्य साथियों के साथ मिलकर शासकीय सार्वजनिक वितरण प्रणाली सोसायटी, उचित मूल्य की दुकान से चावल, चना, शक्कर को चोरी करना बताया और पूर्व में चावल चोरी के प्रकरण में अपने साथी आरोपी के साथ दुर्ग, राजनांदगांव जेल काट चुका है।  आरोपी अजय जैन ने बताया कि उसके द्वारा चोरी का चावल अतुल राईसमिल सिंघोला राजनांदगांव में खपाते थे।

 बालोद जिले के 7 प्रकरणों में 3 आरोपियों अजय जैन (32), राकेश निषाद (26), राजेश निषाद (30) तीनों राजनांदगांव को गिरफ्तार किया गया है, अन्य आरोपी गोलू उर्फ ऋषि निवासी डोगरगांव एवं मनोज उर्फ छोटू यादव निवासी बंसतपुर राजनांदगांव फरार है एवं अतुल राईस मिल की संलिप्ता के संदर्भ में विवेचना जारी है। जिला राजनांदगांव के 17 प्रकरण तथा जिला दुर्ग के 1 प्रकरण में आरोपियों की संलिप्तता के संबध में पूछताछ विवेचना जारी है।

आरोपियों से स्वराज माजदा वाहन, 10 कट्टा चावल, बारदाना, 3 मोबाईल सेट, 1 लोहे का पोटासी जब्त किया गया।
चोरी के इस महत्वपूर्ण प्रकरण को सुलझाने में सीसीटीवी फुटेज की प्रमुख भूमिका रही है। जिला बालोद पुलिस अपील करती है कि अपने दुकानों , मकानों, एवं गांव के प्रमुख चौक- चौराहों में सीसीटीवी कैमरा लगावें। इससे चोरी, लूट तथा अन्य घटना करने से आरोपियों में भय रहेगा तथा सीसीटीवी कैमरा के आधार पर आरोपियों को पकडऩे में पुलिस को मदद मिलेगी।

 

अन्य पोस्ट

Comments