बीजापुर

विधायक विक्रम ने मितानिनों का किया सम्मान
23-Nov-2021 9:42 PM (60)
विधायक विक्रम ने मितानिनों का किया सम्मान

पटनम, उसूर व बीजापुर में बनेगा मितानिन प्रशिक्षण भवन

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बीजापुर, 23 नवंबर।
मंगलवार को बीजापुर जिले के लोहा डोंगरी स्थित जैव-विविधता पार्क में बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं बीजापुर के विधायक विक्रम शाह मंडावी ने जि़ले के दूर दराज़ से आए मितानिन दीदियों संग ‘मितानिन दिवस’ मनाया।

मितानिनों ने कार्यक्रम का शुभारम्भ ‘मिल-जुल कर हम बहनों ने ठाना है, छत्तीसगढ़ को स्वस्थ प्रदेश बनाना है’ गीत से हुआ। मितानिन सम्मान दिवस में आए मितानिनों का विक्रम शाह मंडावी ने शॉल, श्रीफल और पुष्पगुच्छ भेंट कर सम्मान किया।

मितानिन दिवस पर दूर-दराज़ क्षेत्रों से आए मितानिनों ने मुख्य अतिथि विक्रम शाह मंडावी और प्रशासन के समक्ष अपनी समस्याओं पर ध्यानाकर्षण कराते हुए कहा कि गाँवों में 102 वाहन, मितानिन ट्रेनिंग भवन, एम्बुलेंस, अस्पताल, पीने का स्वच्छ पानी, सडक़ और पुल-पुलिया नहीं होने से कई तरह की कठिनाइयों का सामना करना पढ़ता है, जिनका समाधान करते हुए सुविधाओं को अंदरूनी गाँवों तक पहुँचाया जाना चाहिए।
 
मितानिनों के माँग पर विक्रम शाह मंडावी ने जिले के विकास खंड उसूर, भोपालपटनम और बीजापुर में मितानिनों के लिए मितानिन प्रशिक्षण भवन निर्माण हेतु दस-दस लाख रुपए की स्वीकृति तत्काल दी। अब आने वाले दिनों में ब्लॉक स्तर पर मितानिनों का अपना प्रशिक्षण भवन भी होगा।

मितानिन दीदियों के द्वारा किए गए सम्मान का आभार व्यक्त करते हुए बस्तर क्षेत्र आदिवासी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष एवं बीजापुर के विधायक विक्रम शाह मंडावी ने कहा कि बीजापुर जि़ला प्रदेश के अंतिम छोर पर है, इसकी भौगोलिक परिस्थितियाँ भी विपरीत है जिले के अधिकांश गाँव आज भी सडक़ विहीन है जहां पर आसानी से पहुँचा नहीं जा सकता ऐसे क्षेत्रों में मितानिन दीदियाँ अपनी सीमित संसाधनों से नि:स्वार्थ भाव से सेवाएँ दे रही है निश्चित ही हमें मितानिन दीदियों से प्रेरणा लेना चाहिए।

कार्यक्रम में मितानिन दीदियों ने मनमोहक गीत, नृत्य और नाटके भी प्रस्तुत की।  इस दौरान कांग्रेसी नेताओं सहित जिले आला के अधिकारी कर्मचारी व मितानिन बढ़ी संख्या में मौजूद रहे।

अन्य पोस्ट

Comments