बीजापुर

भैरमगढ़ व भोपालपटनम में 7018 वोटर्स करेंगे मताधिकार का उपयोग
24-Nov-2021 9:16 PM (62)
भैरमगढ़ व भोपालपटनम में 7018 वोटर्स करेंगे मताधिकार का उपयोग

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बीजापुर, 24 नवंबर।
आज नगरीय निकाय चुनाव की घोषणा होते ही जिले के दो नगर पंचायत क्षेत्रों भोपालपटनम व भैरमगढ़ में आदर्श आचार संहिता प्रभावशील हो गई है।

बुधवार को यहां कलेक्ट्रेट के सभागार में जिला निर्वाचन अधिकरी व कलेक्टर राजेन्द्र कुमार कटारा ने पत्रवार्ता लेकर इसकी जानकारी दी। कलेक्टर ने बताया कि आज से भोपालपटनम व भैरमगढ़ नगरीय क्षेत्र में आचार संहिता लागू हो गई है। इन क्षेत्रों में शासन की कोई भी नई योजनाएं यहां संचालित नहीं की जा सकेगी।

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि 15-15 वार्डों के लिए होने वाला चुनाव दलीय आधार पर होगा। चुनाव मतपेटी  के माध्यम से होगी और कोरोना गाइड लाइन इसमें प्रभावी रहेगा। इस नियम में अगर कोई छूट होगी तो उससे अवगत करा दिया जाएगा। कलेक्टर ने बताया कि वोटर्स 18 तरह के पहचान पत्र दिखाकर मतदान कर सकते हैं। भोपालपटनम नगर पंचायत क्षेत्र में 2404 व भैरमगढ़ नगर पंचायत क्षेत्र में 4614 कुल वोटर है। इसमें भोपालपटनम में महज 1.04 वोट प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। वहीं भैरमगढ़ में एक वोटर कम हुआ है। चुनाव में पार्षद के लिए 50 हजार रुपये तक व्यय निर्धारित किया गया।

जिसकी निगरानी व्यय समिति द्वारा की जाएगी। समिति प्रतिदिन खर्च का मिलान करेगी। जिला निर्वाचन अधिकारी राजेन्द्र कटारा ने बताया कि चुनाव के लिए सारी सामग्री की व्यवस्था कर ली गई है।

उन्होंने कहा कि दोनों नगर पंचायतों में शांतिपूर्ण मतदान सम्पन कराने प्रशासन गंभीर है। इसके लिए दोनों नगरीय क्षेत्रों के लिए एसडीएम को रिटरिंग ऑफिसर नियुक्त किया गया है। वहीं सहायक रिटरिंग ऑफिसर वहां के प्रभारी तहसीलदार व सीएमओ होंगे। भैरमगढ़ के एक मतदान केंद्र को छोड़ सभी मतदान केंद्रों को संवेदनशील की श्रेणी में रखा गया हैं।

दल के सदस्यों को डबल डोज होना जरूरी
जिला निर्वाचन अधिकारी व कलेक्टर राजेन्द्र कुमार कटारा ने बताया कि मतदान प्रक्रिया को सम्पन्न कराने के लिए मतदान दल के सदस्यों को कोविड का दोनों डोज लगा हुआ होना अनिवार्य है। अगर कोई व्यक्ति कोरोना से प्रभावित है तो ऐसे व्यक्ति को अंतिम में पीपीई कीट पहनाकर वोट करवाया जाएगा।

पहली बार युनो एप्स से होगा नामांकन
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि नगर पंचायत चुनाव में पहली बार युनो एप्स का उपयोग होगा। इसमें ऑनलाइन नामांकन अभ्यर्थियों से लिए जाएंगे। इसके लिए एक टीम भी नियुक्त की जाएगी।

अन्य पोस्ट

Comments