दन्तेवाड़ा

पदोन्नति नियम शिथिल किए जाने पर सीएम का आभार
25-Nov-2021 6:42 PM (64)
पदोन्नति नियम शिथिल किए जाने पर सीएम का आभार

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दंतेवाड़ा, 25 नवंबर।
छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन ने पदोन्नति नियम शिथिल किए जाने पर सीएम का आभार जताया है।
छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन ने 5 मार्च 2019 को प्रकाशित छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा सेवा (शैक्षिक व प्रशासनिक संवर्ग) भर्ती व पदोन्नति नियम 2019 के अनुसार पदोन्नति के शैक्षणिक अनुभव 5 वर्ष निर्धारित किया गया है, जिसे आधार मानकर एलबी संवर्ग के शिक्षकों की पदोन्नति नहीं किया जा रहा था। उल्लेखनीय है कि एलबी संवर्ग को 1998 से अब तक का शिक्षकीय अनुभव है।

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा पदोन्नति नियम 2019 में उल्लेखित 5 वर्ष के शैक्षणिक अनुभव को वन टाइम रिलेक्सेशन के तहत  घटाकर 3 वर्ष करने का प्रस्ताव सामान्य प्रशासन व वित्त विभाग से सहमति पश्चात कैबिनेट में प्रस्ताव कर आदेश जारी करने की मांग छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष संजय शर्मा ने कमलप्रीत सिंह सचिव स्कूल शिक्षा विभाग और  केसी काबरा अतिरिक्त संचालक से मुलाकत करके तथ्य के साथ मांग करते हुए किया था।

छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के जिला अध्यक्ष उदयप्रकाश शुक्ला, नोहर साहू, शैनी रविंद्र ने बताया है कि रायपुर संभाग में 5072, बिलासपुर संभाग में 4690, दुर्ग संभाग में 4269, बस्तर संभाग में 3648, सरगुजा संभाग में 4032 के करीब शासकीय प्राथमिक शाला के प्रधानपाठक पदों पर एल बी संवर्ग के सहायक शिक्षकों को पदोन्नति का लाभ मिलेगा।
छत्तीसगढ़ के शाला का ग्रेड अंक निम्नतम है, प्राथमिक शाला में प्रधान पाठक के 22 हजार पद की पूर्ति किये जाने से राष्ट्रीय स्तर पर शाला के मानक ग्रेड अंक में सुधार होगा।

वर्तमान भर्ती व पदोन्नति नियम 2019 में भी प्रधान पाठक प्राथमिक शाला के पद 100त्न पदोन्नति से ही भरा जाना है, जिसमे सहायक शिक्षक एल बी संवर्ग की ही पदोन्नति होगी, क्योकि पूर्व के सहायक शिक्षक शेष नही है, जो है वे पात्र नही है या पदोन्नति में जाना नही चाहते है।

विभाग में मिडिल स्कूल प्रधान पाठक के 06 हजार, व्याख्याता के 10 हजार, शिक्षक के 08 हजार व प्राचार्य के लगभग 2800 पद रिक्त है,
छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के प्रांतीय उपाध्यक्ष प्रवीण श्रीवास्तव, प्रमोद भदौरिया, कमल किशोर रावत,सूर्यकान्त सिन्हा,पुष्पा सिंह,सुभाष कोड़ोपी, खोमेंद्र देवांगन, रमा कर्मा,शंकर चौधरी ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के प्रति  आभार ब्यक्त करते हुए कहा कि कैबिनेट की बैठक में टीचर्स एसोसिएशन की थीम पर वन टाइम रिलेक्सेशन के तहत पदोन्नति देने का निर्णय हुआ है, इस निर्णय से हजारों पदों पर एल बी संवर्ग के शिक्षकों को पदोन्नति का लाभ मिलेगा जिसमें से 22 हजार प्राथमिक शाला के प्रधान पाठक व करीब 8 हजार शिक्षक  के पदों पर सहायक शिक्षक संवर्ग को पदोन्नति मिलेगी।
 

अन्य पोस्ट

Comments