दन्तेवाड़ा

एनएमडीसी में स्थानीयों को नौकरी की मांग
25-Nov-2021 9:06 PM (39)
एनएमडीसी में स्थानीयों को नौकरी की मांग

 

छजकां का धरना-प्रदर्शन, सौंपा ज्ञापन  

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बचेली, 25 नवंबर।
आज एनएमडीसी में स्थानीय युवाओं को रोजगार देने की मांग को ले छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस के अध्यक्ष अमित जोगी ने बचेली में कार्यकर्ताओं व स्थानीयों के साथ धरना प्रदर्शन किया।

गुरूवार की सुबह अमित जोगी एक दिवसीय प्रवास में बचेली नगर पहुंचे। एनएमडीसी बचेली परियोजना के सीआईएसएफ चेक पोस्ट में मांगों को लेकर प्रदर्शन किया। परियोजना के उपमहाप्रबंधक जी. गणपत को ज्ञापन सौंपा गया।

अमित जोगी ने कहा कि बैलाडीला के लोगों की आवाज, नौकरी मेरा जन्मसिद्ध अधिकार इस आवाज को एनएमडीसी तक पहुंचाने का कार्य हमारी पार्टी ने किया है। एनएमडीसी को चेतावनी दी है कि 15 फरवरी तक स्थानीय लोगों, भांसी आईटीआई व दंतेवाड़ा पॉलीटेक्निक कॉलेज के प्रशिक्षित छात्र-छात्राओं को नौकरी नहीं देते हैं, तो हमारी पार्टी आर्थिक नाकेबंदी करेगी।

आगे कहा कि एनएमडीसी हैदराबाद में मुख्यालय खोल कर बैठी है। लोहा, जल, जंगल, जमीन सब यहां का, लेकिन नौकरी की बात आती है तो हैदराबाद में इंटरव्यू होता है। एनएमडीसी का मुख्यालय बस्तर में लाना होगा। इन सभी मांगों को लेकर बहुत पहले से आंदोलन होते रहे है, लेकिन अब हम इसे निर्णायक मोड़ पर लेकर जाना चाहते हंै। बाकी प्रदेशों में ऐसा हो रहा है, आंध्रप्रदेश में ऐसा हो चुका है वहां की विशाखा प्लांट में स्थानीयों के लिए आरक्षण 100 प्रतिशत हो चुका है। इसके लिए वहां सरकार को बाध्य किया है। वैसे ही हमारी सरकार को एक कानून बनाना पड़ेगा कि एनएमडीसी वर्ग 2 व 4 पदों में गोंडी, हल्बी भाषा की अनिवार्यता होनी चाहिए एवं मैनेजमेंट की पोस्ट में 80 प्रतिशत छग के लोगों को लेना पड़ेगा।

मंाग की गई है कि आसपास के प्रभावित पंचायतों के बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिलाने हेतु विशेष योजना और बजट तैयार किया जाये। एनएमडीसी परियोजना से प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके बेरोजगार युवाओं को अपनी भर्तियों में विशेष छूट का प्रावधान किया जाये। एनएमडीसी वेकैंसी के अलावा भी अन्य माध्यम से अन्य योजनाओं के माध्यम से एनएमडीसी कैम्पस के अंदर ही रोजगार के अवसर प्रदान किये जाये।
इस दौरान अनुविभागीय अधिकारी अरूण कुमार सोम, एसडीओपी करण सिंह उईके, प्रदेश महामंत्री रामनाथ नेगी, सुजीत कर्मा व अन्य कार्यकर्ता मौजूद रहे। बचेली थाना प्रभारी अमित पाटले, एसआई सीमंचलम अपने जवानों के साथ सुरक्षा व्यवस्था को संभाले रखा था।

अन्य पोस्ट

Comments