दन्तेवाड़ा

पशु क्रूरता पर करें कार्रवाई- रामसुन्दर दास
26-Nov-2021 8:57 PM (70)
पशु क्रूरता पर करें कार्रवाई- रामसुन्दर दास

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
दंतेवाड़ा, 26 नवम्बर।
जिले में पशु क्रूरता निवारण समिति का पहली कार्यशाला कलेक्ट्रेट के सभा कक्ष में सम्पन्न हुई। इस अवसर पर बैठक की अध्यक्षता करते हुए छ.ग. राज्य गौ सेवा आयोग के अध्यक्ष महामण्डलेश्वर राजेश्री डॉ. महंत रामसुन्दर दास ने कहा कि एक गऊ माता में 33 कोटि देवी देवताओं का वास होता है। एक सनातन धर्म में रहा गया है। अर्थात एक गऊ माता की सेवा 33 कोटि देवी देवताओं के समतुल्य है।

उन्होंने आज संविधान दिवस के अवसर पर सभी को संविधान दिवस की बधाई देते हुए कहा कि आज ही के दिन हमें अधिकार और कर्तव्य दोनों प्राप्त हुए थे। छत्तीसगढ़ शासन की महती योजना गोठान योजना का जिक्र करते हुए श्री महंत ने कहा कि नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी प्रदेश की महत्वपूर्ण योजना है। जिसके तहत् प्रत्येक पंचायतों में गौठान बनाया गया है। यही से गोधन न्याय योजना की शुरूआत की गई है। जो कि एक एतिहासिक कार्य है। गोठानों से निर्मित गौ दीपक दीपोत्सव के अवसर पर सात समुंदर पार ब्रिटेन और अमेरिका तक भेजे गए है और विदेशी मुद्रा अर्जित की गई है। गाय के गोबर से प्रदेश में पेंट बनाया जायेगा। इसके लिए 75 गौठानो का चयन किया गया है।

जिला स्तरीय पशु क्रूरता निवारण शिविर के संदर्भ में उन्होंने कहा कि सबसे पहले समिति का विधिवत पंजीयन कराएं एवं इसकी हर चार माह में बैठक आयोजित की जाए। लोगों को पशु क्रूरता के संबंध में अवगत कराया जाए कि कौन-कौन से कृत्य पशु क्रूरता की श्रेणी में आते है उन पर पहले समझाईस दे और यदि न माने तो कार्यवाही करें।

उन्होंने उपस्थित जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री छिकारा से कहा कि इसकी प्रत्येक सप्ताह होने वाली साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक में इसे शामिल किया जाए। उन्होंने गौ सेवा आयोग द्वारा भविष्य में की जाने वाली कार्ययोजना से अवगत कराया।  जिसमें पशुओं के लिए मुक्ति धाम, रूग्णावास आदि शामिल है।

उन्होंने सभी से आग्रह किया कि सभी मिल जुलकर कार्य करें। तभी गौ संवर्धन फलीभूत हो सकेगा। इससे पूर्व में उपसंचालक पशुधन चिकित्सा विभाग डॉ. अजमेर सिंह कुशवाह ने पशु क्रूरता निवारण समिति की जानकारी दी।

पशुओं के प्राप्त होने वाली सामान्य क्रूरता को अवगत कराया एवं जिले में गौ संवर्धन के लिए किए जा रहे प्रयासों की जानकारी गौ सेवा आयोग के सदस्यों को दी।

बैठक में मुख्य कार्यपालन अधिकारी आकाश छिकारा, वनमण्डलाधिकारी संदीप बलगा सहित पशु क्रूरता निवारण समिति के सदस्यगण गौ सेवा आयोग के सदस्य शंकर दास, सुकराम, नरेन्द्र यादव, पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारी कर्मचारीगण एवं एनजीओ उपस्थित थे।              

अन्य पोस्ट

Comments