महासमुन्द

संसदीय सचिव ने किया इको पर्यटन कोडार में वन चेतना केंद्र का लोकार्पण
26-Nov-2021 9:33 PM (60)
संसदीय सचिव ने किया इको पर्यटन कोडार में वन चेतना केंद्र का लोकार्पण

 

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

महासमुंद, 26 नवंबर। इको पर्यटन कोडार जलाशय में संसदीय सचिव व विधायक विनोद सेवनलाल चंद्राकर ने गुरूवार को कलेक्टर और एसपी के साथ जलपरी में बैठकर नौका विहार का मजा लिया। इस दौरान कोडार को पर्यटन के क्षेत्र में बेहतर तरीके से विकसित करने चर्चा भी की।

इसके पहले संसदीय सचिव श्री चंद्राकर ने कलेक्टर-एसपी के साथ क्रिकेट, निशानेबाजी के साथ वॉलीबाल खेलकर पसीना भी बहाया। मुख्य अतिथि संसदीय सचिव श्री चंद्राकर ने वन चेतना केंद्र का लोकार्पण किया। कार्यक्रम में अतिथि के रूप में जिला पंचायत अध्यक्ष उषा पटेल, जिला पंचायत सदस्य अमर चंद्राकर, दाऊलाल चंद्राकर, तुमगांव नगरपंचायत अध्यक्ष राकेश चंद्राकर, कुणाल चंद्राकर,  सेवनलाल चंद्राकर, संजय शर्मा, राशि महिलांग, निखिल चंद्राकर, अजय थवाईत, विजय बांधे, गिरजाशंकर चंद्राकर, अमन चंद्राकर, अन्नू चंद्राकर, दिलीप जैन सहित कलेक्टर डोमन सिंह, एसपी दिव्यांग पटेल, जिला पंचायत सीईओ एस आलोक, डीएफओ पंकज राजपूत मौजूद थे।

मुख्य अतिथि संसदीय सचिव श्री चंद्राकर ने कोडार जलाशय में बोटिंग सहित अन्य सुविधाएं मिलने पर बधाई देते हुए कहा कि प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल की सोच की वजह से आज पर्यटन स्थलों की तस्वीर बदल रही है। राज्य सरकार प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देने का काम कर रही है। इससे जिले में पर्यटन कारोबार को बढ़ावा मिलेगा और सैलानियों को यहां कि गौरवशाली विरासत, लोक संस्कृति से वाकिफ  हो सकेंगे।

उन्होंने कहा कि कोडार जलाशय को धमतरी के गंगरेल बांध की तर्ज पर विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने यहां सुविधाओं में विस्तार करने के लिए 10 लाख रुपए देने की घोषणा भी की। बाद इसके श्री चंद्राकर ने कलेक्टर डोमन सिंह, एसपी दिव्यांग पटेल व डीएफओ पंकज राजपूत के साथ जलपरी में बैठकर नौका विहार का मजा लिया। इसके पूर्व उन्होंने क्रिकेट, निशानेबाजी व व्हालीबाल का लुत्फ  भी उठाया। इस अवसर पर प्रमुख रूप से नीरा बाई, केशव चौधरी, चमन चंद्राकर, शिव यादव, गैंदराम यादव, केके साहू, आवेज खान, जय पवार, लीलू साहू सहित अधिकारी-कर्मचारी व ग्रामीणजन मौजूद थे।

मालूम हो कि कोडार जलाशय में नौका विहार के लिए बोटिंग की सुविधा सैलानियों को उपलब्ध है। वहीं कम दाम पर टेंटिंग में ठहरने के इंतजाम भी किए गए हैं। फिलहाल चार टेंटिंग लगाए गए हैं। जिसमें एक टेंटिंग में दो व्यक्तियों के सोने और आराम करने के लिए पर्याप्त जगह है। उन्होंने बताया कि टूरिस्ट और बच्चों के लिए क्रिकेट, बॉलीबाल, कैरम, शतरंज के साथ ही निशानेबाजी की सुविधा भी इस इको पर्यटन केन्द्र में उपलब्ध है।

कलेक्टर डोमन सिंह ने कहा कि कम समय में टूरिस्टों के लिए इको पर्यटन केन्द्र इस क्षेत्र को विकसित किया गया है। आने वाले समय में और सुविधाओं का भी इजाफा किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक नगरीय सिरपुर में भी पर्यटन को बढ़ावा देने हर सम्भव प्रयास किया जा रहा है। वहां भी सैलानियों के लिए रायकेरा तालाब में बोटिंग की सुविधा शुरू हो गई है। इसी के कुहरी से सिरपुर तक  पांच चयनित जगहों पर सुन्दर कौशिल्या उपवन भी बनाए गए हैं जहां सैलानी.मुसाफिर आकर विश्राम करते हंै।

अन्य पोस्ट

Comments