कोण्डागांव

छात्राओं ने वन विभाग कार्यालय का किया भ्रमण
27-Nov-2021 9:19 PM (37)
छात्राओं ने वन विभाग कार्यालय का किया भ्रमण

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
केशकाल, 27 नवंबर।
नगर के शासकीय कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में प्राचार्या अनिता झा के आदेशानुसार छात्राओं का मानसिक एवं बौद्धिक विकास कराने के उद्देश्य से शिक्षक-शिक्षिकाओं द्वारा विभिन्न प्रकार की गतिविधियों का आयोजन करवाया जा रहा है। जिसमें प्रत्येक शनिवार को नगर के शासकीय कार्यालयों का भ्रमण करवाया जा रहा है। इसी तारतम्य में इस शनिवार को विद्यालय के कक्षा 8वीं, 9वीं एवं 11वीं की बड़ी संख्या में छात्राओं को शैक्षणिक भ्रमण कार्यक्रम के तहत केशकाल वनमण्डलाधिकारी कार्यालय लाया गया था। जहां बच्चों को वन विभाग से संबंधित विभिन्न प्रकार की जानकारियां दी गयी। वहीं बच्चों में भी इस भ्रमण के दौरान खासा उत्साह देखने को मिला।

इस संबंध में प्रधान अध्यापिका सरिता नेताम से मिली जानकारी के अनुसार आज शैक्षणिक भ्रमण में 112 बालक बालिकाओं को वन विभाग कार्यालय प्रांगण में पेड़ पौधों, वन औषधियों, वन्य जीव संरक्षण, वनों की कटाई से होने वाले नुकसान एवं वृक्षारोपण के लाभ आदि के संबंध में विस्तारपूर्वक समझाया गया। जिसमें बच्चों द्वारा जिज्ञासापूर्वक किये गए सवालों के जवाब भी दिए गए। साथ ही उन्हें आगामी सोमवार को आज के शैक्षणिक भ्रमण के संबंध में निबंध लिखने का कार्य भी दिया गया है।

साथ ही भविष्य में भी बच्चों के लिए इसी तरह के शैक्षणिक भ्रमण कार्यक्रम करवाये जाएंगे।  इस दौरान शिक्षकगण में रामसिंह नेताम, कमलमरायण ठाकुर, सुप्रिया अवधिया एवं लक्ष्मी नेताम मौजूद रहे।

अन्य पोस्ट

Comments