महासमुन्द

ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना की दूसरी डोज का शत-प्रतिशत टीका लगाने वाला पहला विकासखंड बना सरायपाली
28-Nov-2021 6:53 PM (57)
ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना की दूसरी डोज का शत-प्रतिशत टीका लगाने वाला पहला विकासखंड बना सरायपाली

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

महासमुंद, 28 नवंबर। जिले का सरायपाली विकासखण्ड में दूसरे चरण के अंतिम पात्र हितग्राही को 25 नवम्बर को कोविड का दूसरी डोज का शत-प्रतिशत टीकाकरण करने वाला महासमुंद जिले का पहला विकासखण्ड बना। इससे पूर्व सरायपाली नगरीय निकाय क्षेत्र में 26 अक्टूबर को दूसरे चरण के अंतिम पात्र हितग्राही को कोविड का दूसरा टीकाकरण कर शत-प्रतिशत टीकाकरण करने वाला तीसरा नगरीय निकाय बना था। इससे पहले जिले में सभी पात्र लोगों को प्रथम डोज लगायी जा चुकी है।

स्वास्थ्य विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार सरायपाली विकासखण्ड के ग्रामीण क्षेत्रों में एक लाख 28 हजार 861 पात्र हितग्राहियों को कोविड का द्वितीय डोज लगाने का लक्ष्य था। इनमें 350 हेल्थ वर्कर, 266 फ्रंट लाईन वर्कर, 18 से 44 आयु वर्ग के 64854 पात्र हितग्राही, 45 वर्ष से 59 आयु वर्ग के 38457 पात्र लोगों एवं 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 25180 पात्र हितग्राहियों के द्वितीय डोज का शत-प्रतिशत टीकाकरण किया जा चुका है। इसी प्रकार आने वाले कुछ ही दिनों में बसना विकासखण्ड के ग्रामीण क्षेत्र के पात्र हितग्राहियों के द्वितीय डोज का शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन किया जाएगा। इन दोनों विकासखण्डों के ग्रामीण क्षेत्रों में कोविड टीकाकरण के लिए लोगों में काफी उत्साह देखा जा रहा है।

कलेक्टर डोमन सिंह ने सरायपाली विकासखण्ड में ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों का दूसरे चरण के टीकाकरण में लक्ष्य के अनुरूप शत-प्रतिशत टीकाकरण कराने पर अनुविभागीय अधिकारी राजस्व नम्रता जैन सहित वहां के सभी नागरिकों, जनप्रतिनिधियों, स्वास्थ्य कर्मियों, मितानिनों, अधिकारी कर्मचारियों को बधाई दी है। उन्होंने इसके साथ ही जिले के सभी पात्र नागरिकों को शत प्रतिशत टीकाकरण करवाने की अपील की है। उन्होंने कहा है कि सामूहिक सहयोग के साथ ही इस महामारी को हराया जा सकता है। इसलिए जरूरी है कोई भी पात्र व्यक्ति वैक्सीनेशन से न छूटे।

महासमुंद जिले के शहरी एवं ग्रामीण इलाकों में कोरोना के कहर पर पूरी तरह काबू पाने के लिए वैक्सीनेशन तेजी से चल रहा है। यहां कोविड टीकाकरण की प्रतिदिन योजना बना कर काम किया जा रहा है। सभी पात्र लोगों को द्वितीय चरण का टीका प्लान अनुसार स्वास्थ्य केंद्रों पर लगायी जा रही है। कलेक्टर डोमन सिंह प्रतिदिन टीकाकरण प्रगति की प्रत्येक घंटे रिपोर्ट ले रहे हंै। बाकी बचे ग्रामीण एवं नगरीय निकाय के क्षेत्रों में मोबिलाइजेशन के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार, मुनादी किया जा रहा है।

जिले में पर्याप्त मात्रा में कोविड19 का डोज सरकारी टीकाकरण केंद्रों के लिए उपलब्ध है। मालूम हो कि सबसे पहले महासमुंद की पहली ग्राम पंचायत जोगीडीपा बनी थी जिसमें प्रथम चरण में सौ फीसदी लोगों का वैक्सीनेशन हुआ था। इसके बाद यह सिलसिला लगातार जारी है।

अन्य पोस्ट

Comments