राजनांदगांव

समय-सीमा में कार्यों का करें क्रियान्वयन
28-Nov-2021 8:10 PM (42)
समय-सीमा में कार्यों का करें क्रियान्वयन

राजनांदगांव, 28 नवंबर। नगर निगम आयुक्त डॉ. आशुतोष चतुर्वेदी ने शनिवार को वीसी हाल में टाईम लिमिट (समय सीमा) की बैठक लेकर अधिकारियों को कलेक्टर टीएल जनदर्शन, मुख्यमंत्री जनदर्शन, शासन की योजना के क्रियान्वयन के अलावा मूलभूत सुविधा के कार्यों की समीक्षाकर समय-सीमा में कार्यों का क्रियाान्वयन करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रत्येक शुक्रवार को अपरान्ह 4 बजे टीएल की बैठक आयोजित की जाएगी।

आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने कहा कि कलेक्टर टीएल के अलावा अन्य योजना या शासन को जानकारी समय में नहीं पहुंच पाती। जिससे प्रकरण लंबित होने के साथ-साथ निराकरण में देरी होती है, जिसे ध्यान में रखते प्रति सप्ताह टाईम लिमिट की बैठक आयोजित की जाएगी। बैठक में सभी विभाग प्रमुख व अधिकारी अनिवार्य रूप से उपस्थित रहेंगे और प्रति सप्ताह के कार्यों व प्रकरणों की प्रगति से अवगत कराएंगे।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जनदर्शन, कलेक्टर जनदर्शन व टीएल प्रभारी मंत्री, सांसद, विधायक के पत्रों के अलावा शासन के दिशा-निर्देश का प्राथमिकता से क्रियान्वयन कर निराकरण करना है। मुख्यमंत्री सस्ती दवा योजना, पोनी पसारी योजना, गोधन न्याय योजना, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना जैसे शासन की महात्वाकाक्षी योजना का प्राथमिकता क्रियान्वयन करना है।

आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने सस्ती दवा योजना के संबंध में कहा कि प्रभारी अधिकारी धनवंतरी मेडिकल स्टोर्स की सतत मानिटरिंग करें। दवा की बिक्री की जानकारी के अलावा दवाईयों की उपलब्धता, लोगों की मांग अनुसार दवा की पूर्ति के संबंध में जानकारी ले एवं संबंधी फर्म को इसके लिए निर्देशित करें। मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत मोबाइल मेडिकल यूनिट के चारों यूनिट प्रतिदिन क्रमानुसार वार्डों में जाकर स्वास्थ्य लाभ दे इसका विशेष ध्यान रखा जाए। गोधन न्याय योजना के संबंध में उन्होंने कहा कि प्रभारी अधिकारी गोबर खरीदी, गोबर से खाद, लकड़ी, दीये आदि बनाने के कार्य में गति लाएं। धूप बत्ती निर्माण में मच्छर बत्ती बनाने की भी पहल करें, ताकि इसका लाभ मिल सके और अन्य समाग्री निर्माण तेजी लाकर उसकी बिक्री का विशेष ध्यान रखा जाये।

आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने कहा कि पौनी पसारी योजना के कार्यों में तेजी लाएं। कार्यपालन अभियंता यूके रामटेके ने बताया कि चार स्थानों में से एक स्थान का काम शेष है, जिसे पूरा किया जा रहा है। आयुक्त ने कहा कि कार्य में तेजी लाएं, ताकि शासन की योजना के लाभ आम नागरिकों को मिल सके। आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने कहा कि हाट बाजार के दुकानों की वसूली नहीं हो पा रही है, जिसे वसूलना सुनिश्चित करें। साथ ही किसी भी प्रकार की दुकान किराया वसूली बकाया न रहे, इसका विशेष ध्यान रखा जाए। वसूली शिविर में संबंधित वार्ड में घर-घर जाकर वसूली करना सुनिश्चित करे। सफाई व्यवस्था के संबंध में कहा कि मच्छरो से बचने प्रतिदिन फांगिंग करें।

आयुक्त डॉ. चतुर्वेदी ने कहा कि सभी अपने-अपने वार्डों की जवाबदारी समझ कार्यों का समय-सीमा में निराकरण करें एवं अगामी बैठक में प्रगति से अवगत कराएं। बैठक में सभी विभागीय प्रमुख व अधिकारी उपस्थित थे।

अन्य पोस्ट

Comments