रायपुर

प्रदूषण मुक्त रायपुर के साथ ही अब नशे के खिलाफ जनजागरण अभियान
01-Dec-2021 5:40 PM (52)
प्रदूषण मुक्त रायपुर के साथ ही अब नशे के खिलाफ जनजागरण अभियान

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायपुर, 1 दिसंबर। नगर निगम के सभापति प्रमोद दुबे प्रदूषण मुक्त रायपुर के साथ युद्ध नशे के विरूद्ध जनजागरण अभियान तीन तारीख से शुरू कर रहे हैं।

श्री दुबे ने प्रेस कॉन्फ्रें स में  बताया कि  शहर को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए जनसहयोग से हर महीने की 3 तारीख को नो व्हीकल डे अभियान का आगाज किया था जिसका अंजाम भी सार्थक रहा। लोगों में साइकिल चलाने की भावना जागृत हुई, और पांच वर्षों में 30 हजार से ज्यादा साइकिल बिकी। 

उन्होंने कहा कि अब नए अभियान युद्ध नश के विरूद्ध के लिए रायपुर की जनता का अभियान बनाकर इसे जनआंदोलन का स्वरूप दिया जाएगा। छत्तीसगढ़ के प्रसिद्ध फिल्म कलाकार पद्मश्री अनुज शर्मा युवाओं को शपथ दिलाकर नशा मुक्त रायपुर अभियान की शुरूआत करेंगे।

दुबे ने बताया कि साइकिल रैली प्रात: 7.15 सुंदरनगर गेट से प्रारंभ होकर बूढ़ातालाब के पास समापन होगी जिसमें सभी आयु वर्ग के लोग सम्मिलित होंगे। उन्होंने कहा कि  लगभग 71 माह से लगातार इस अभियान को अलग-अलग वार्डों में प्रदूषण मुक्त रायपुर के लिए वृहद वृक्षारोपण चलाया गया। कोरोना काल में उक्त अभियान को 1 वर्ष के लिए स्थगित रखा गया था जिसे पुन: युद्ध नशे के विरूद्ध अभियान को जोडक़र शुरू किया जाएगा।

प्रत्येक माह की 3 तारीख को साइकिल रैली निकाल कर रायपुर शहर की बस्तियों में नशा मुक्त अभियान चलाया जाएगा। साथ ही युवाओं को नशे से दूर रहने तथा इससे होने वाले नुकसान के बारे में नुक्कड़ नाटक के माध्यम से संदेश दिया जाएगा।

प्रमोद दुबे ने कहा कि रायपुर शहर को नशा मुक्त करने के लिए शहरवासियों ने पहला कदम उठा लिया है और इसी कड़ी में नए वर्ष में अपने शहर को प्रदूषण मुक्त एवं नशा मुक्त शहर बनाने की दिशा में एक कदम बढ़ाएंगे। साथ ही माह के 1 दिन पैदल, साइकिल या पल्बिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग कर अपने शहर को प्रदूषण मुक्त बनाने की दिशा में दृढ़ निश्चय करेंगे।

अन्य पोस्ट

Comments