धमतरी

टीएलएम निर्माण प्रशिक्षण कार्यशाला 4 को
01-Dec-2021 5:46 PM (70)
टीएलएम निर्माण प्रशिक्षण कार्यशाला 4 को

नगरी, 1 दिसंबर। विकासखण्ड नगरी अंतर्गत प्राथमिक शाला एवं माध्यमिक शाला में अध्ययनरत विशेष संरक्षित कमार जनजाति के बच्चों के शैक्षणिक गुणात्मक विकास हेतु समग्र शिक्षा अंतर्गत 4 दिसंबर को विकासखंड स्तरीय सहायक शिक्षण सामग्री (टीएलएम) निर्माण प्रशिक्षण कार्यशाला आयोजित की गई है।

बीईओ नगरी सतीश प्रकाश सिंह ने बताया कि कार्यशाला में कमार जनजाति के शिक्षक-शिक्षिकाओं द्वारा कमार बच्चों के शैक्षणिक विकास हेतु शून्य निवेश नवाचार पर आधरित तथा कबाड़ से जुगाड़ पर केन्द्रित विभिन्न विषयों के मॉडल, चार्ट पेपर, रंगीन पेंसिल, थर्मोकोल शीट, अन्य अनुपयोगी सामाग्रियों के द्वारा सहायक शिक्षण सामाग्री (टी.एल.एम्.) का निर्माण किया जाएगा।

बीईओ सतीश प्रकाश सिंह ने बताया कि समग्र शिक्षा के तहत विकास खण्ड स्तरीय कार्यशाला में निर्मित सहायक शिक्षण सामाग्री (टी.एल.एम्.) को विशेष संरक्षित कमार जनजाति के बच्चों के शैक्षणिक गुणात्मक विकास हेतु नगरी विकास खण्ड के विभिन्न ग्रामों में 6 से 8 दिसंबर तक ग्राम स्तरीय प्रदर्शनी 95 प्राथमिक शाला एवं 52 माध्यमिक शालाओं में आयोजित की जावेगी।

प्रदर्शनी में ग्रामवासी तथा कमार बच्चों के पालकगण सम्मिलित होंगे। सभी सहायक शिक्षण सामग्री (टी.एल.एम्.) को शाला में उपलब्ध कराया जायेगा, जिनकी मदद से कमार जनजाति के बच्चों के सीखने की क्षमता में वृद्धि होगी, जिससे कमार जनजाति के बच्चों का गुणात्मक शैक्षणिक विकास में अभिवृद्धि होगी।

अन्य पोस्ट

Comments