राजनांदगांव

जागरूकता बीमा रथ रवाना
02-Dec-2021 5:21 PM (30)
जागरूकता बीमा रथ रवाना

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
राजनांदगांव, 2 दिसंबर।
अपर कलेक्टर सीएल मारकंडेय ने बुधवार को कलेक्टोरेट परिसर से मौसम आधारित फसल बीमा के तहत उद्यान विभाग के बीमा कराने जागरूकता बीमा रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर सहायक संचालक उद्यानिकी राजेश शर्मा उपस्थित थे। इस बीमा रथ के माध्यम से ग्रामीण क्षेत्रों में रबी की अधिसूचित फसल के लिए बीमा संबंधी जानकारी किसानों को दी जाएगी।

गौरतलब है कि उद्यानिकी एवं प्रक्षेत्र वानिकी द्वारा संचालित पुनर्गठित मौसम आधारित फसल बीमा योजना के अंतर्गत मौसम की विषमताओं द्वारा उपज की संभावित क्षति से कृषकों को हुए आर्थिक नुकसान की भरपाई की जाती है। यह योजना प्रदेश के समस्त 28 जिलों में बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस द्वारा क्रियान्वित की जा रही है। रबी 2021 फसल हेतु अधिसूचित फसलें टमाटर, बैगन, फूलगोभी, पत्तागोभी, प्यास एवं आलू जैसे उद्यानिकी फसलों के लिए बीमा कराया जा सकेगा। इस फसल बीमा योजना के अंतर्गत पंजीकरण के लिए अंतिम तिथि 15 दिसंबर 2021 है।

बीमित जोखिम के अंतर्गत तापमान (कम या अधिक), वर्षा (कम, अधिक या बेमौसम वर्षा), बीमारी अनुकूल मौसम (कीट एवं व्याधि), ओला वृष्टि होने की स्थिति में क्षतिपूर्ति की राशि दी जाती है।

हानि का मूल्यांकन अधिसूचित क्षेत्र में स्थापित स्वचालित मौसम केन्द्र से प्राप्त मौसम के आंकडे एवं अधिसूचना में संलग्न टर्म शीट के आधार पर किया जाएगा। दावा गणना एवं भुगतान फसल की पॉलिसी अवधि के समाप्ति के बाद किया जाएगा।
 

अन्य पोस्ट

Comments