महासमुन्द

देर रात आदेश आने के कारण नहीं हो सका उचित मूल्यों के दुकानों में ई-पॉस मशीन का ट्रायल
02-Dec-2021 5:25 PM (38)
देर रात आदेश आने के कारण नहीं हो सका उचित मूल्यों के दुकानों में ई-पॉस मशीन का ट्रायल

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
महासमुंद,2 दिसंबर।
सेंट्रल से निशुल्क चावल वितरण का आदेश नहीं आने के कारण बुधवार को उचित मूल्यों के दुकान में ई.पॉस मशीन का ट्रायल नहीं हो पाया। इसका ट्रायल आज गुरुवार को किया जाएगा। जिले के 542 उचित मूल्यों की दुकान में ई.पॉस मशीन लगते ही वन नेशन वन कार्ड की योजना का लाभ गांव से बाहर गए मजदूरों को मिलने लगेगा। मजदूर जिस क्षेत्र में होंगे वे वहां से वन नेशन वन कार्ड योजना के जरिए राशन ले सकेंगे। मशीन का साफ्टवेयर पूरी तरह से लोड हो गया है। उचित मूल्य के दुकान संचालकों को दो बार ट्रेनिंग भी दे दी गई है। ट्रायल के बाद ई.पॉस मशीन के जरिए कार्डधारियों को खाद्यान्न सामग्रियों का वितरण किया जाएगा।

मालूम हो कि जिले के शहरी क्षेत्र में यह योजना शुरू हो गई है। शहर के 48 उचित मूल्य की दुकानों में ई.पॉस मशीन से खाद्यान्न सामग्रियों का वितरण किया जा रहा है। अब यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में भी शुरू होगी। इस संबंध में खाद्य निरीक्षक कमल नारायण साहू ने बताया कि सेंट्रल से नि: शुल्क चावल वितरण योजना नवंबर तक अंतिम था। इस योजना की तिथि बढऩे वाली थी, लेकिन आदेश नहीं आया था। इसकी वजह से ट्रायल नहीं हो पाया। देर शाम को सेंट्रल से आदेश आया कि नि:शुल्क चावल का वितरण मार्च तक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आज गुरूवार को ट्रायल होगा।

ग्रामीण क्षेत्र के सरकारी दुकानों में टैबलेट के माध्यम से कार्डधारियों को खाद्यान्न सामग्रियों का वितरण किया जा रहा है। आज से पुराना सिस्टम बंद हो जाएगा। नए सिस्टम के माध्यम से वितरण किया जाएगा बता दें कि ई.पॉस मशीन के साथ अब इलेक्ट्रॉनिक वेटिंग मशीन आ गई है। इस मशीन का वितरण भी एक साथ किया जाएगा। बता दें कि जिले के 542 उचित मूल्य की दुकान में आज ई.पॉस मशीन व इलेक्ट्रॉनिक वेटिंग मशीन लगेगी। इस नई योजना से ग्रामीण क्षेत्र के करीब 2 लाख 85 हजार कार्डधारियों को इसका लाभ मिलेगा।
खाद्य निरीक्षक के मुताबिक कोरोना काल में सेंट्रल से प्रत्येक परिवारों को अतिरिक्त चावल का वितरण किया जा रहा था। सेंट्रल ने नवंबर 30 तक कार्डधारियों को नि:शुल्क चावल देने निर्देश दिए थे। सेंट्रल से नि:शुल्क चावल की वितरण की समय.सीमा बढ़ा दी है। दिसंबर से मार्च तक पात्र कार्डधारियों को नि:शुल्क चावल मिलेगा। इस योजना का लाभ अब जिले सहित अन्य प्रदेशों में कार्यरत मजदूर भी वन नेशन वन कार्ड के जरिए उठा सकते हैं।
 

अन्य पोस्ट

Comments