रायपुर

मेडिकल बायोकैमिस्ट्स की राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस
02-Dec-2021 7:30 PM (32)
  मेडिकल बायोकैमिस्ट्स की राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस

एंबीकॉन 2021 एम्स में तीन से, राज्यपाल करेंगी उद्घाटन

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता

रायपुर, 2 दिसंबर। एसोसिएशन ऑफ मेडिकल बायोकैमिस्ट्स ऑफ इंडिया की 28वीं राष्ट्रीय एंबीकॉन-2021 तीन से पांच दिसंबर के मध्य अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में आयोजित की जा रही है। इसमें देशभर के प्रमुख मेडिकल बायोकैमिस्ट्स बायोकैमेस्ट्री के क्षेत्र में आ रहे अत्याधुनिक बदलावों पर चर्चा करेंगे और इन्हें अपनाने के लिए आवश्यक संसाधनों के बारे में नए चिकित्सकों को प्रशिक्षण प्रदान करेंगे। एंबीकॉन-2021 का उद्घाटन राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके तीन दिसंबर को करेंगी।

निदेशक प्रो. (डॉ.) नितिन एम. नागरकर ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली एंबीकॉन-2021 इस वर्ष एम्स के बायोकैमेस्ट्री विभाग के तत्वावधान में आयोजित की जा रही है। इसमें दुनियाभर के प्रमुख मेडिकल बायोकैमिस्ट्स प्रतिभाग कर रहे हैं। तीन दिसंबर को राज्यपाल सुश्री उइके उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि होंगी। इसके बाद मेडिकल बायोकैमिस्ट्री के क्षेत्र में आ रहे बदलावों पर तीन से पांच दिसंबर तक विभिन्न तकनीकी सत्रों में चर्चा की जाएगी।

विभागाध्यक्ष प्रो. एली मोहापात्र ने बताया कि तकनीकी सत्रों में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, नए बायोमेकर्स के अनुप्रयोग, मॉलीक्यूलर डायग्नोसिस, ट्यूमर मार्कर, नवजात शिशुओं में सुनने की समस्या, जीनोम, मेटाबॉलिक डिसआर्डर जैसे प्रमुख विषयों पर चर्चा की जाएगी। तीन दिवसीय राष्ट्रीय एंबीकॉन का समापन पुरस्कार वितरण के साथ पांच दिसंबर को होगा। प्री-कांफ्रेंस वर्कशाप के अंतर्गत दो दिसंबर को पांच विषयों पर कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी।

अन्य पोस्ट

Comments