सरगुजा

दिव्यांगों के विवाह के लिए राज्य स्तरीय टीम गठित
02-Dec-2021 8:19 PM (46)
दिव्यांगों के विवाह के लिए राज्य स्तरीय टीम गठित

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
अम्बिकापुर,2 दिसंबर।
निशक्त जन सेवा संगठन सहयोगी संस्था अनामिका वेलफेयर सोसाइटी ने दिव्यांग सामूहिक विवाह या एकल विवाह हेतु अपनी एक राज्य स्तरीय टीम गठित की है। इस टीम के सारे सदस्य दिव्यांगजन हैं, जो अलग-अलग जिले से जिला प्रभारी बनाए गए हैं। दिव्यांगों का यह संगठन दिव्यांगों के विवाह कराएगा।

संगठन की संरक्षिका रीता अग्रवाल ने बताया कि देश भर में यह पहला ऐसा संगठन होगा, जिसके सभी सदस्य दिव्यांग होंगे। इस कार्य को करने का उद्देश्य दिव्यांगजनों के विवाह में आने वाली कठिनाइयां एवं पारिवारिक सहयोग या साथ नहीं देने और अपने ही घर में दिव्यांगों के विवाह के मुद्दे पर ध्यान नहीं देने के कारण संगठन ने यह कदम उठाया है। अब तक 10 दिव्यांग जोड़ों ने वैवाहिक पंजीयन कराया है, जिसमें जशपुर जिला, सरगुजा, बिलासपुर एवं दिल्ली, यूपी व राजस्थान के दिव्यांग वर एवं कन्या शामिल हैं।

जशपुर से अमरजीत चौहान,रायपुर से नरेंद्र मिश्रा, जांजगीर चांपा से राधा कृष्ण, गोपाल सूरजपुर से, सुमंत प्रजापति धमतरी से,बसंत कुमार वैष्णव अपने-अपने जिला में जिला प्रभारी नियुक्त किए गए हैं। इस आयोजन को संभवत दिसंबर में रखा जाएगा, जिसमें सभी सामाजिक दानदाता एवं संगठनों की भी मौजूदगी एवं सहयोग रहेगा। संस्था यह प्रयास करेगी कि विवाह में घरेलू सामान एवं अन्य सामग्रियां भी उपहार स्वरूप विवाहित जोड़ों को दिया जाए। इसके लिए रीता अग्रवाल ने आमजनों से बढ़-चढक़र हिस्सा लेने एवं दान करने की अपील की है।

अन्य पोस्ट

Comments