महासमुन्द

प्रमुख सचिव ने किया धान खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण, किसानों से चर्चा
03-Dec-2021 6:13 PM (54)
प्रमुख सचिव ने किया धान खरीदी केन्द्रों का निरीक्षण, किसानों से चर्चा

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
महासमुंद, 3 दिसंबर।
राज्य शासन के ग्रामोद्योग विभाग के प्रमुख सचिव एवं जिले के प्रभारी सचिव डा. मनिंदर कौर द्विवेदी कल महासमुंद जिले के प्रवास पर थीं। इस दौरान उन्होंने कलेक्टर डोमन सिंह एवं ग्रामोद्योग के संचालक सुधाकर खलखो, जिला सीईओ एस आलोक के साथ जिले के विभिन्न धान उपार्जन केन्द्र भंवरपुर, कनकेवा, सिरको, भगतदेवरी एवं पटेवा का आकस्मिक निरीक्षण किया।

इस दौरान उन्होंने धान उपार्जन केंद्रों में धान बेचने आए किसानों से चर्चा कर उनसे धान उपार्जन केंद्र में लाये गये धान की मात्रा,  धान का उत्पादन, धान का समर्थन मूल्य इत्यादि के बारे में जानकारी ली। उन्होंने किसानों से कहा कि राज्य शासन के निर्देशानुसार खरीफ विपणन वर्ष 2021-2022 के लिए जिले में पंजीकृत किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का कार्य बुधवार 1 दिसम्बर से प्रारंभ हो गया है। उन्होंने बताया कि राज्य शासन ने पुराने बारदाने की कीमत प्रति बारदाने 18 रुपए से बढ़ाकर 25 रुपए प्रति बारदाने कर दी है। किसानों को स्वयं के बारदाने में धान बेचने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए संबंधित अधिकारियों एवं धान उपार्जन केंद्र के प्रभारी अधिकारी को निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री सिंह ने बताया कि बारदानों की व्यवस्था, संवेदनशील उपार्जन केंद्रों की पहचान, जिला स्तरीय नोडल अधिकारियों की नियुक्ति, जिला स्तर पर नियंत्रण कक्ष स्थापना आदि सभी प्रकार की तैयारी पूरी कर ली गई है और जिले में धान खरीदी का कार्य सुचारू रूप से किया जा रहा है। इस अवसर पर सरायपाली, पिथौरा एवं महासमुंद अनुविभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व नम्रता जैन, ऋतु हेमनानी एवं भागवत जायसवाल, जिला खाद्य अधिकारी नितीश त्रिवेदी सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
 

अन्य पोस्ट

Comments