बस्तर

दिव्यांग प्रतिभाओं ने मोहा मन
03-Dec-2021 9:14 PM (49)
दिव्यांग प्रतिभाओं ने मोहा मन

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
जगदलपुर, 3 दिसम्बर।
अंतरराष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस पर आड़ावाल में समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित दृष्टि एवं श्रवण बाधितार्थ आवासीय विद्यालय में विभिन्न खेलकूद और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इस अवसर पर दिव्यांगजनों द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रमों ने दर्शकों को भावविभोर कर दिया।

समापन अवसर पर संसदीय सचिव रेखचंद जैन ने कहा कि आज यहां आयोजित कार्यक्रमों से दिव्यांगजनों में व्याप्त दिव्य शक्ति का आभास होता है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए इनके मनोबल को निरंतर आगे बढ़ाने के साथ ही इनके साथ हमेशा संवेदनशील व्यवहार अपनाने की अपील की।

उन्होंने खेलकूद और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में दिव्यांगजनों की निपुणता की भी जमकर सराहना करते हुए कहा कि सभी दिव्यांगजन अपने लक्ष्य को निर्धारित कर निरंतर आगे बढ़ें और कभी भी निराश न हों। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ की संवेदनशील सरकार के साथ ही हम सभी दिव्यांगजनों की प्रगति के लिए संकल्पबद्ध हैं तथा हर कदम पर आपके साथ हैं।

इस अवसर पर गुजरात के खेड़ब्रह्मा के विधायक अश्विन कोतवाल ने कहा कि यहां की दिव्यांग प्रतिभाओं को देखकर अत्यंत प्रसन्नता हुई। उन्होंने दिव्यांग बच्चों की प्रतिभाओं को निखारने के लिए किए जा रहे प्रयासों के लिए छत्तीसगढ़ शासन, बस्तर जिला प्रशासन, समाज कल्याण विभाग तथा स्थानीय जनप्रतिनिधियों की सराहना की।

कमिश्नर जीआर चुरेन्द्र ने कहा कि दिव्यांग बच्चों की यह आत्मविश्वास भरी प्रस्तुति को देखकर हमें प्रेरणा मिलती है, कि हम भी जीवन में कुछ कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि वे इस अवसर पर यहां आकर स्वयं को सौभाग्यशाली समझ रहे हैं। कमिश्नर ने दिव्यांगजनों से अपने लक्ष्य को निर्धारित कर निरंतर कार्य करने की अपील करते हुए कहा कि यदि वे ठान लें तो, उनके लिए कुछ भी असंभव नहीं हैं।
 
उन्होंने दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए संकल्प लेकर कार्य करने की अपील की। इस अवसर पर आज आयोजित प्रतियोगिताओं के विजेता प्रतिभागियों को पुरस्कृत करने के साथ ही युवोदय, आरफा फाउंडेशन, आशा आश्रम सहित दिव्यांगजनों के कल्याण के लिए कार्य करने वाले मितानीन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, पंचायत सचिव, समाज कल्याण विभाग के कर्मचारियों को सम्मानित किया गया। इसके साथ ही 16 हितग्राहियों को मोटराईज्ड ट्राईसिकल व एक हितग्राही को व्हील चेयर प्रदान किया गया।

कार्यक्रम में जिपं अध्यक्ष वेदवती कश्यप, महापौर सफीरा साहू, नगर निगम सभापति कविता साहू, अपर कलेक्टर अरविंद एक्का, समाज कल्याण विभाग की उप संचालक वैशाली मरड़वार सहित जनप्रतिनिधिगण, विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के सदस्य, दिव्यांगजन एवं समाज कल्याण विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

अन्य पोस्ट

Comments