कोरबा

वैक्सीनेशन महाभियान: एक दिन में 48 हजार को टीके
06-Feb-2022 3:22 PM
वैक्सीनेशन महाभियान: एक दिन में 48 हजार को टीके

मनरेगा स्थल, बस स्टैंड और घर-घर जाकर भी लगाया वैक्सीन

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
कोरबा, 6 फरवरी।
कल कोरबा जिले में कोरोना से लोगों को बचाने के लिए शत-प्रतिशत टीकाकरण का महाभियान चलाया गया। इस दौरान सुबह से ही शहरी और ग्रामीण इलाकों के टीकाकरण केन्द्रों पर वैक्सीन लगवाने के लिए बड़ी संख्या में लोग लाईन में लगे रहे। ग्रामीण इलाकों में टीकाकरण केन्द्रों के अलावा मोबाईल मेडिकल टीमों ने भी घर-घर जाकर लोगों को कोविड से बचाने के लिए टीके लगाये।

महाभियान में एक दिन में ही 48 हजार 480 लोगों को कोरोना के टीके लगाये गये। कोविड वैक्सीन लगवाने के लिए 15 वर्ष से अधिक उम्र के किशोर-किशोरियों, युवाओं, महिला, किसान एवं बुजुर्ग भी उत्साहित होकर टीकाकरण स्थल तक पहुंचे। वैक्सीनेटरों द्वारा लोगों को मनरेगा कार्य स्थल पर भी पहुंचकर टीका लगाया गया।

विकासखंड पोड़ी-उपरोड़ा के हरदेवा और तनेरा में चल रहे मनरेगा के कार्य स्थल में ही लोगों को जरूरत अनुसार कोरोना का पहला और दूसरा वैक्सीन लगाया गया। इसी प्रकार बिंझरा के बस स्टैण्ड में भी मोबाईल मेडिकल यूनिट द्वारा लोगों को कोविड टीका लगाया गया।

टीका पूरी तरह सुरक्षित
 कोरोना वैक्सीनेशन महाभियान के दौरान 15 वर्ष से अधिक उम्र के स्कूली छात्र-छात्राओं ने भी टीकाकरण स्थल पर पहुंचकर उत्साहित होकर कोरोना का टीका लगवाए। रजगामार निवासी कक्षा 9वीं की छात्रा साक्षी साहू ने जिला पुस्तकालय भवन में बनाए गए वैक्सीनेशन सेंटर में आकार कोरोना का पहला डोज लिया। उन्होंने बताया कि कोविड वैक्सीन लगवाकर अच्छा महसूस हो रहा है। कोविड टीका पूरी तरह सुरक्षित हैं। 15 वर्ष के अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना से बचने के लिए टीका लगवाना चाहिए।
 इसी प्रकार कोरबा शहर में ही रहने वाली कक्षा 12वीं की छात्रा मुस्कान शर्मा ने भी कोविड वैक्सीन का डोज लेने के बाद सबको कोरोना से बचने कोविड प्रोटोकॉल का पालन करते हुए सुरक्षित रहने की अपील की। कक्षा 12वीं की छात्रा निशा साहू ने कोविड टीका लगवाकर टीका लगवाने से नहीं डरने और मास्क का हमेशा उपयोग करने की अपील की।  

पाली विकासखंड में लगे सबसे अधिक टीके
 कोरोना वैक्सीनेशन महाभियान के दौरान पाली विकासखंड में सबसे अधिक टीके लगाये गये। पाली विकासखंड में 13 हजार 430 लोगों का टीकाकरण किया गया । कोरबा विकासखंड में छह हजार 093, करतला विकासखंड में 10 हजार 108, शहरी क्षेत्रों में चार हजार 963, कटघोरा में सात हजार 808 और पोंड़ीउपरोड़ा विकासखंड में छह हजार 078 लोगों को महाभियान के दौरान टीके लगाये गये।

456 वैक्सीनेशन सेंटर
शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन के लिए 5 फरवरी को टीकाकरण महाअभियान के लिए जिले में 456 टीकाकरण केंद्र बनाए गए है। इन केंद्रो पर 514 वैक्सीनेटरों द्वारा लोगों को टीका लगाया गया। करतला विकासखंड में 62 केंद्रों में 120 वैक्सीनेटरों ने लोगों को कोरोना का टीका लगाए। कटघोरा विकासखंड में 83 केंद्रों पर 83 वैक्सीनेटर, कोरबा विकासखंड में 80 केंद्रों पर 80 वैक्सीनेटर, पाली विकासखंड में 85 केंद्रों पर 85 वैक्सीनेटर, पोड़ी-उपरोड़ा विकासखंड में 46 केंद्रो पर 46 वैक्सीनेटरों को टीकाकरण के काम में लगाया गया। शहरी क्षेत्रों में 100 केंद्र बनाए गए है, जहां 100 वैक्सीनेटर टीकाकरण की जिम्मेदारी निभाई।
 

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news