रायपुर

रेल मंडल राजभाषा कार्यान्वयन समिति बैठक
27-Jun-2022 7:18 PM
रेल मंडल राजभाषा कार्यान्वयन समिति बैठक

रायपुर, 27 जून। सोमवार को रेल  मंडल राजभाषा कार्यान्वयन समिति, रायपुर की बैठक हुई। अपर मुख्य राजभाषा अधिकारी एवं अपर मंडल प्रबंधक (परिचालन)  लोकेश विश्‍नोई ने कहा कि मंडल स्थित सभी सार्वजनिक स्‍थानों, स्‍टेशनों, आदि पर जन सामान्‍य से जुड़ी सूचनाएं द्विभाषी में प्रदर्शित हैं‌ सभी स्‍टेशनों पर एनाउंसमेंट छत्तीसगढ़ी, हिंदी एवं अंग्रेजी में की जाती है। रबर मोहर, विभिन्‍न प्रकार के फार्म आदि द्विभाषी में उपलब्‍ध हैं । कार्यालयीन पत्राचार में अभी और प्रयास करने की आवश्‍यकता है । अभी भी केवल अंग्रेजी में जारी अनेक पत्र देखने को मिल जाते हैं । इस स्थिति में आपसी सहयोग एवं तालमेल से परिवर्तन लाने की अत्यंत आवश्‍यकता है । 

मंडल प्रबंधक  श्‍याम सुंदर गुप्‍ता ने लोकेश विश्‍नोई, अपर मंडल प्रबंधक (परिचालन) एवं  संतराम बावनथड़े, सहायक /टीआरडी, रनिंग रिपेयर ओएचई रायपुर को रेल हिंदी निबंध प्रतियोगिता एवं  सुदेश कुमार मेहर, मुख्‍य लोको निरीक्षक, रायपुर की पुस्तक ‘‘कभी यूँ भी हो कोई वाकया’’ को रेलवे बोर्ड की मैथिलीशरण गुप्‍त पुरस्‍कार योजना में प्रथम पुरस्कार प्राप्त करने के लिए बधाई दी । साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि आज ई-ऑफिस में हिंदी में काम आसानी से किया जा सकता है अत: इसके लिए राजभाषा विभाग द्वारा अधिकारियों एवं कर्मचारियों को प्रशिक्षण  दिया या जाए। हम आम जनता के लिए कार्य करते हैं और हिंदी आम जनता की संपर्क भाषा है। हमें स्टेशन एरिया में राजभाषा नियमों का पालन अवश्य करना चाहिए। 

इस बैठक में आशीष मिश्रा, अपर मंडल रेल प्रबंधक (इन्‍फ्रा.) सहित मंडल के समस्त शाखा अधिकारी उपस्थित थे । बैठक का संचालन राजभाषा अधिकारी  निकेश कुमार पाण्डेय ने किया ।

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news