गरियाबंद

तीन चरणों में जन समस्या निवारण शिविर, त्वरित निराकरण करने के दिए निर्देश
05-Jul-2022 2:53 PM
तीन चरणों में जन समस्या निवारण शिविर, त्वरित निराकरण करने के दिए निर्देश

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
गरियाबन्द, 5 जुलाई।
नगर पालिका परिषद द्वारा तीन चरणों में सभी वार्डो के जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन का सन्तोषी मन्दिर वार्ड से नगर पालिका अध्यक्ष ने शुभारंभ किया। उक्त शिविर में विभिन्न समस्याओं का 51 आवेदन मिला, जिसमें तत्काल निराकरण किया गया, वहीं कुछ आवेदन समय सीमा में किये जाने का आश्वासन, वहीं तीन साल के दिव्यांग छन्नु को ट्राइसाकल मिला। कलेक्टर और एसडीम ने भी सुनी लोगों की समस्या सुनी।

सोमवार को पालिका परिषद द्वारा आम जनता के समस्याओं के त्वरित निराकरण तथा शासन की हितग्राहीमूलक योजनाओ का लाभ दिलाने नगर में 4 जुलाई से 7 जुलाई तक तीन चरणों में जन समस्या निवारण शिविर का आयोजन नगर पालिका अध्यक्ष अब्दुल गफ्फार मेमन ने संतोषी मंदिर वार्ड से शिविर का शुभारंभ किया।

शिविर के पहले दिन वार्ड क्रमांक एक, दो, तीन, चार और पांच के वार्डवासियों की समस्याए सुनी गई। इसमें कई समस्याओं का मौके पर ही निराकरण किया गया, शेष के लिए समयावधि तय की गई। शिविर के दौरान नपा के सभी जनप्रतिनिधि और अधिकारी कर्मचारी मौजूद थे। इसमें कुछ देर के लिए कलेक्टर प्रभात मलिक तथा एसडीएम विश्वदीप यादव भी शामिल हुए।

जनसमस्या निवारण शिविर में पूरे में दिन नगर पालिका अध्यक्ष अब्दुल गफ्फार मेमन ने आम जानता से सीधे रुबरु होकर उनकी समस्या सुनी। शिविर में आए सभी आवेदनों पर त्वरित निराकरण के निर्देश दिए। मेमन के निर्देश पर तत्काल मौके पर ही अग्निवीर योजना में शामिल होने जा रहे युवक को चरित्र प्रमाण पत्र दिया गया, वार्ड के दो हितग्राहियों को नल कनेक्शन प्रदान करने कार्रवाई की गई। इसके साथ शिविर में पहुॅचे तीन वर्षीय दिव्यांग लक्ष्मी देवांगन को साइकल तथा छन्नु सिन्हा को ट्राइसाइकल प्रदान की गई। व्हील चेयर मिलने से लक्ष्मी का चेहरा खिल उठा। वही छन्नु भी अब खुद से बिना सहारे आने जाने में समक्ष होगा। उनके परिजनो ने पालिका परिवार का आभार जताया।  
कलेक्टर ने कहा सभी को मिलेंगा आवास
जनसमस्या निवारण शिविर में दोहपर 12:30 बजे कलेक्टर प्रभात मलिक और अनुविभागीय अधिकारी विश्वजीत यादव भी पहुंचे। कलेक्टर ने शिविर का निरीक्षण कर यहां पहुंचे लोगों से सीधे रूबरू चर्चा की। नगर पालिका अध्यक्ष गफ्फू मेमन ने उन्हें वार्ड की प्रमुख समस्याओं की जानकारी दी। इस दौरान आवास पट्टे की समस्या सामने आने पर कलेक्टर ने शासन की योजना के तहत कच्चे मकानधारी को एसची आवास देने के निर्देश दिए। तालाब के समीप कब्जाधारियों को विस्थापन व पक्के मकान के नियमितकरण के निर्देश दिए। इसके अलावा अन्य समस्याओं के लिए पृथक से चर्चा कर हर संभव मदद का उन्होंने आश्वासन दिया।

हितग्राही मूलक योजनाओं की जानकारी
शिविर में अनुविभागीय अधिकारी विश्वजीत यादव ने लोगों को शासन के विभिन्न हितग्राही मूलक योजनाओं की जानकारी देते हुए इसका लाभ उठाने की अपील की। उन्होने लोगो से श्रम कार्ड बनाने और राशन कार्ड महत्व बताया। इसके साथ शिविर में पेंशन, आवास पट्टा, जाति-आय-निवास प्रमाण पत्र हेतु आवेदन करने, निशुल्क स्वास्थ्य जांच और वैक्सीनेशन की अपील की। एसडीएम ने कहा कि शिविर में पूरा नपा अमला उठके आया है इसका सभी लाभ लेवे। 

आवास, नामांतरण और राशन कार्ड ही प्रमुख मांग
शिविर में पहले दिन कुल 51 आवेदन आए। जिसके अधिकांश आवास पट्टा, राशन कार्ड और नामांतरण से जुड़े थे। इसके अलावा नल कनेक्शन, नाली की सफाई, सडक़ व नाली मरम्मत, आय-जाति, निवास प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र, पेंशन योजना का लाभ, रोजगार ऋण सहित अन्य योजनाओ से संबंधित आवेदन मिले। नपा अध्यक्ष ने सभी आवेदनो पर त्वरित निराकरण का आश्वासन दिया। उन्होने कहा कि लोगों की समस्याओं के त्वरित निराकरण और सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए शिविर का आयोजन किया है।

इसके बाद पांच और सात को भी शिविर लगेंगे।
इस अवसर पर शिविर में नगर पालिका उपाध्यक्ष सुरेंद्र सोनटेके, नगर पालिका अधिकारी हितेंद्र यादव, सभापति आसिफ़ मेमन, विष्णु मरकाम, श्रीमति गुलेश्वरी ठाकुर, वंश गोपाल सिन्हा, पद्मा यादव, नीतू देवदास, वार्ड क्रमांक तीन के पार्षद श्रीमती विमला साहू, चार के पार्षद ज्योति साहनी, पंद्रह के पार्षद रितिक सिन्हा, सांसद प्रतिनिधि प्रहलाद ठाकुर के अलावा नगर पालिका के इंजी अश्वनी वर्मा, केशनाथ साहू, लेखापाल दुष्यंत साहू, पुरषोत्तम चंद्रकार, सपना मिश्रा, आकाश तिवारी, भूपेन्द्र कश्यप, सहित सभी अधिकारी कर्मचारी भी उपस्थित है।
 

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news