बेमेतरा

जिला प्रशासन ने की साई ट्रस्ट ओडिशा पर कार्रवाई, बिना मान्यता के चल रही थी संस्था
02-Aug-2022 4:10 PM
जिला प्रशासन ने की साई ट्रस्ट ओडिशा पर कार्रवाई, बिना मान्यता के चल रही थी संस्था

‘छत्तीसगढ़’ संवाददाता
बेमेतरा, 2 अगस्त।
साईं ट्रस्ट ओडि़शा नाम की फर्जी संस्थान पर बिते दिनों जिला प्रशासन द्वारा कार्यवाही की गई। इस संस्था के द्वारा पैसे लेकर अपने संस्था के लिए कार्यकर्ताओं और स्वयं सेवकों की नियुक्ति की शिकायत प्राप्त हुई थी। 

संस्था के स्थानीय कार्यालय में जिला प्रशासन द्वारा दबिश दी गई और कार्यालय को सील करके स्थानीय संचालकों के खिलाफ थाने में प्राथमिकी दर्ज कराई गई। महिला एवं बाल विकास विभाग बेमेतरा के जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि इस संस्था को शासन के द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है तथा प्रदेश में कार्य करने के लिए अधिकृत भी नहीं किया गया है। 

संस्था के द्वारा बेबी फूड प्रोजेक्ट कार्यक्रम के अंतर्गत  6 माह से 3 वर्ष के बच्चों को सेरेलक लैक्टोज जूनियर हॉरलिक्स जैसे खाद्य पदार्थ तथा गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक खाद्य पदार्थ वितरण संबंधी अनुमति कलेक्टर एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास विभाग से मांगी गई है। छोटे बच्चे तथा गर्भवती महिलाएं अत्यंत संवेदनशील वर्ग के अंतर्गत आते हैं। 

संस्था द्वारा अनधिकृत रूप से इन वर्ग के हितग्राहियों को खाद्य पदार्थ वितरण किए जाने पर कार्यवाही की जाएगी। जनसाधारण इस संस्था के द्वारा इस प्रकार के किसी भी खाद्य सामग्री को ग्रहण नहीं करें। यदि संस्था के द्वारा इस प्रकार का कोई कार्य किया जाता है तो इसकी सूचना तत्काल ग्राम के आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, महिला बाल विकास के पर्यवेक्षक को देवें। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा भी छोटे बच्चों को किसी भी प्रकार के रेडी-टू-ईट फोर्टीफाइड खाद्य पदार्थों के सेवन नहीं करने की सलाह दी गई है। जिले के कोई भी नागरिक इस संस्था से किसी भी प्रकार के खाद्य पदार्थ को ग्रहण नहीं करें क्योंकि यह मानक स्तर का नहीं है तथा इसके लिए संस्था को कोई अनुमति नहीं दिया गया है।
 

अन्य पोस्ट

Comments

chhattisgarh news

cg news

english newspaper in raipur

hindi newspaper in raipur
hindi news